scriptजगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल | Initiative to open gem store of Jagannath temple | Patrika News
भुवनेश्वर

जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल

ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल शुरू हो गई है। इस सिलसिले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) की ओर से मरम्मत कार्य के लिए अगले वर्ष की रथ यात्रा के दौरान बाहरी और आंतरिक रत्न भंडार खोलने और वहां रखे गए सभी कीमती सामान की एक सूची के वास्ते सरकार को सिफारिश भेजी जाएगी।

भुवनेश्वरOct 21, 2023 / 06:13 pm

Rabindra Rai

जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल

जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल

राज्य सरकार को जल्द भेजी जाएगी सिफारिश

भुवनेश्वर. ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल शुरू हो गई है। इस सिलसिले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) की ओर से मरम्मत कार्य के लिए अगले वर्ष की रथ यात्रा के दौरान बाहरी और आंतरिक रत्न भंडार खोलने और वहां रखे गए सभी कीमती सामान की एक सूची के वास्ते सरकार को सिफारिश भेजी जाएगी। एएसआइ के अधीक्षक पुरातत्वविद् एवं प्रबंधन समिति के सदस्य जल्द ही मंदिर की स्थिति का आकलन करने के लिए मंदिर की आंतरिक सीमा से रत्न भंडार की दीवारों का लेजर स्कैन करेंगे।
जगन्नाथ मंदिर की प्रबंधन समिति ने फैसला किया है कि वो राज्य सरकार को अगले साल की रथ यात्रा के दौरान आवश्यक मरम्मत और 12वीं सदी के मंदिर का खजाना या आभूषणों तथा कीमती सामानों की सूची के वास्ते रत्न भंडार खोलने की सिफारिश करेगी।
श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति (एसजेटीएमसी) के प्रमुख गजपति महाराज दिब्यसिंघ देब ने कहा कि उन्होंने भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी।प्रतिनिधिमंडल ने भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती के नेतृत्व में गजपति महाराज से मुलाकात की थी।

जनहित याचिका दायर

मोहंती ने आवश्यक मरम्मत और सूची बनाने के लिए रत्न भंडार को फिर से खोलने को लेकर सरकार को आदेश देने का अनुरोध करते हुए उड़ीसा उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है। देब ने भाजपा नेताओं से कहा कि चार अगस्त को हुई प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार को इस संबंध में सिफारिश भेजी जाएगी।

Home / Bhubaneswar / जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार खोलने की पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो