आगामी त्योहार भी चढ़े Coronavirus की भेंट, दुर्गा पूजा 2020 के लिए विशेष गाइडलाइन जारी

भारत में धूम—धाम से बनाए जाने वाले हर त्योहार की रौनक भी फीकी होती जा रही है (Odisha Durga Puja 2020 Special Guidelines Issued) (Odisha News) (Bhubaneswar News) (Odisha Coronavirus Case)

By: Prateek

Published: 11 Sep 2020, 05:09 PM IST

भुवनेश्वर: Coronavirus की महामारी ने शायद ऐसी ही कोई चीज होगी जिसे प्रभावित नहीं किया होगा। पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है। साथ ही साथ भारत में धूम—धाम से बनाए जाने वाले हर त्योहार की रौनक भी फीकी होती जा रही है। मुख्य तौर पर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, गुजरात समेत पूरे देश में बनाई जाने वाली दुर्गा पूजा को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। ओडिशा सरकार ने एहतियात बरतते हुए केवल बतौर औपचारिकता पूजा पंडाल लगाते हुए उत्सव बनाने को कहा है।

यह भी पढ़ें: LAC पर जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने CDS, NSA और तीनों सेना प्रमुखों से की उच्च स्तरीय बैठक

ओडिशा सरकार ने गुरुवार को बयान जारी करते हुए कहा कि आगामी समय में आने वाले त्योहारों का जश्न सामूहिक रूप से नहीं मनाया जाएगा। इसी के साथ कई नियम भी जारी किए गए हैं। गाइडलाइन के विषय में जानकारी देते हुए मुख्य सचिव असित त्रिपाठी ने बताया कि केवल परंपरा निभाने के लिए इंडोर आयोजन किए जाएंगे, ऐसे में भी जनता की भागीदारी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Indian Railways: दशहरा, दिवाली पर चलेंगी 100 Festival Special Train, यात्रियों को मिलेगी कंफर्म टिकट

उन्होंने यह भी बताया कि दुर्गा पूजा के लिए जो पंडाल लगाए जाएंगे उन्हें तीनों तरफ से कवर किया जाना है। एक दिशा से ही उसे खुला रखा जा सकेगा। पंडाल में आम जनता को आने की अनुमति नहीं दी जा सकेगी। ऐसा होने पर भीड़ इकट्ठा हो सकती है जिससे संक्रमण फैलने का डर है।

यह भी पढ़ें: कोई खाता है पत्थर, कोई पीता है खून, देखिए अजब गजब लोगों का खाने का जुनून

आदेश में यह भी कहा गया है कि पंडाल में लगाए जाने वाली मूर्तियां 4 फुट से ज्यादा नहीं हो सकती और ना ही कोई आम सभा होगी, ना ही किसी तरह का मनोरंजनात्मक कार्यक्रम होगा। पंडाल में पुजारी, आयोजक व जरूरी स्टाफ समेत 7 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो पाएंगे। मूर्ति का विसर्जन भी कृत्रिम तालाब में ही करना होगा। इसी के साथ मास्क, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग समेत सभी उपाय अपनाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: लौंगी भुईयां ने लिखी संघर्ष की नई इबारत, पहाड़ खोदकर बना दी 5KM लंबी नहर, लगे 30 साल, पढ़ें प्रेरक कहानी...

गौरतलब है कि आगामी 16 सितंबर पर विश्वकर्मा पूजा के साथ ही फेस्टिवल सीजन शुरू हो जाएगा। 16 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होने जा रही है। इसी के साथ ओडिशा में अब तक कुल 1,43,117 संक्रमण के मामले पाए चुके हैं। 658 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned