scriptटिड्डों के हमले को लेकर यूपी के इस जिले में अलर्ट | locusts attack expected in bijnor uttar pradesh alert | Patrika News
बिजनोर

टिड्डों के हमले को लेकर यूपी के इस जिले में अलर्ट

Highlights

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में दिख रहा प्रकोप
उपकृषि निदेशक कार्यालय के सभागार में दी गई ट्रेनिंग
टिड्डी दल से बचाव के तरीके बताए गए

बिजनोरFeb 11, 2020 / 03:16 pm

sharad asthana

tidde.jpeg
बिजनौर। राजस्थान (Rajasthan), पंजाब (Punjab) और हरियाणा ( Haryana) के कई क्षेत्रों में टिड्डों (Locusts) के प्रकोप को देखते हुए बिजनौर (Bijnor) जिले में कृषि विभाग अलर्ट हो गया है। इसको लेकर सोमवार (Monday) को उपकृषि निदेशक कार्यालय के सभागार में ट्रेनिंग दी गई। इसमें अधिकारियों और कर्मचारियों को टिड्डी दल से बचाव और किसानों को जागरूक करने के तरीके बताए गए।
यह भी पढ़ें

Delhi में फिर बनी Kejariwal की सरकार, AAP नेता बोले- अब UP की बारी है

किसानों को जागरूक करने की बात कही

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा से लगे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपदों में टिड्डों के प्रकोप की संभावना बढ़ गई है। यह महामारी स्वरूप धर लेता है। उपकृषि निदेशक जेपी चौधरी ने बताया कि गांव-गांव में इस बारे में किसानों को जागरूक किया जाए। उनको बचाव के तरीके बताए जाए। अगर किसी के खेत में टिड्डी दल दिखाई दे तो फौरन ग्राम प्रधान, लेखपाल, कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक और ग्राम पंचायत अधिकारियों के जरिये प्रशासन को जानकारी दें।
यह भी पढ़ें

Baghpat: शिक्षकों ने दी UP Board की परीक्षा के बहिष्‍कार की चेतावनी, यह है वजह

ऐसे करें बचाव

टिड्डी के प्रकोप की दशा में एकसाथ टीन के डिब्बे, थालियां आदि बजाते हुए शोर मचाएं। इससे टिड्डी दल खेतों में आक्रमण नहीं कर पाएंगे। उपकृषि निदेशक ने बताया कि बसंत का मौसम और बलुई मिट्टी इसके प्रजनन एवं अंडे देने के लिए सबसे ज्‍यादा अनुकूल होता है। इस तरह के खेतों की जुताई करवा दें और पानी भरवा दें। इससे टिड्डी के विकास की संभावना कम हो जाती है। इससे बचने के लिए किसान क्लोरपाइरीफॉस 20 फीसदी ईसी का छिड़काव करें।

Home / Bijnor / टिड्डों के हमले को लेकर यूपी के इस जिले में अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो