scriptयूपी के इस शहर के लोग हैं देश में सबसे ज्यादा अंधापन के शिकार, रिपोर्ट में बड़ी वजह आई सामने | people of bijnor are having highest eyes problems in india | Patrika News
बिजनोर

यूपी के इस शहर के लोग हैं देश में सबसे ज्यादा अंधापन के शिकार, रिपोर्ट में बड़ी वजह आई सामने

Highlights:
-लोग अक्सर आंखों (Eye Care) की तरफ ध्यान नहीं देते
-जिसके चलते कई बार उन्हें आंखों की गंभीर बीमारी से भी जूझना पड़ता है
-AIIMS नई दिल्ली के नेशनल ब्लाइंडनेस सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है

बिजनोरOct 22, 2019 / 06:33 pm

Rahul Chauhan

बिजनौर। देश में आंखों के इलाज (Eyes Treatment) के लिए एक से बढ़कर एक अस्पताल (Eye Hospital) खुल गए हैं। हालांकि फिर भी लोग अक्सर आंखों (Eye Care) की तरफ ध्यान नहीं देते। जिसके चलते कई बार उन्हें आंखों की गंभीर बीमारी से भी जूझना पड़ता है। वहीं अगर आपको पता लगे कि आपका शहर देश भर में अंधापन (Blindness) में सबसे ऊपर है तो ये जरूर चिंताजनक बात होगी। ऐसा हम नहीं बल्कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली के नेशनल ब्लाइंडनेस सर्वे (NBS) कह रही है।
यह भी पढ़ें

1 लाख 85 हजार BEER की केन पर चला बुल्डोजर तो दिखा ऐसा नजारा, देखें वीडियो

उक्त सर्वे में यह सामने आया है कि देशभर में अंधापन का औसत 1.99 फीसद है, जबकि ये आंकड़ा बिजनौर में लगभग दोगुना। यहां ये आंकडा 3.67 फीसद तक पहुंच चुका है। जो लोगों के लिए खतरे की घंटी भी है। दरअसल, एम्स द्वारा एनबीएस के तहत देशभर के 31 जिलों का सर्वे कराया गया था। जिसकी रिपोर्ट में बिजनौर जिले में दृष्टिहीनता से जुड़ी बीमारियां सबसे अधिक मिली है।
इस सर्वे में यह सामने आया है कि बिजनौर में लोग पैसे के चलते और डर के कारण आंखों की बीमारी का इलाज नहीं कराते हैं। शुरुआती दौर में आंखों का इलाज न कराने के कारण वह गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं। इतना ही नहीं, रिपोर्ट के अनुसार, मोतियाबिंद सर्जरी का परिणाम भी यहां अच्छा नहीं है।
यह भी पढ़ें

मोदी सरकार के खिलाफ फूटा बैंककर्मियों का गुस्सा, धरना-प्रदर्शन कर किया बड़ा ऐलान, देखें वीडियो

जिला चिकित्सालय के नेत्र चिकित्सक डॉ. मनोज सैन की मानें तो भूमध्य रेखा के बीच का इलाका होने के कारण यहां लोगों में एलर्जी व नेत्र रोग अधिक रहती है। वहीं नेत्र रोग होने पर अक्सर लोग डाक्टर के पास जाने से कतराते हैं या फिर देहात क्षेत्रों में अकुशल डाक्टरों से इलाज कराकर आंखों में परेशानी बढ़ा लेते हैं। उनका कहना है कि बिजनौर में मोतियाबिंद का ज्यादा प्रभाव रहा है। इसके पीछे का कारण यह देखने में आया है कि यहां के किसान अक्सर तेज धूप में खेतों में काम करते हैं। जिससे कि उनकी आंखों को नुकसान होता है। इसके अलावा पोषण की कमी से भी आंखों की बीमारी होती है।

Home / Bijnor / यूपी के इस शहर के लोग हैं देश में सबसे ज्यादा अंधापन के शिकार, रिपोर्ट में बड़ी वजह आई सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो