शाही लवाजमें से निकली तीज की सवारी

शाही लवाजमें से निकली तीज की सवारी

Atul Acharya | Updated: 19 Aug 2019, 04:30:15 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

Teej Festival- रियासतकालीन परम्परा के तहत बड़ी तीज पर जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से शाही लवाजमें के साथ तीज माता की सवारी निकली।

बीकानेर. रियासतकालीन परम्परा के तहत बड़ी तीज पर जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से शाही लवाजमें के साथ तीज माता की सवारी निकली। बैण्ड की स्वर लहरियों और विशेष सुरक्षा के बीच शाही सवारी चौतीना कुआ पहुंची। यहां महिलाओं ने तीज माता की सवारी के दर्शन कर मनवांछित फल की कामना की। बीकानेर पूर्व राजपरिवार की ओर से तीज माता का पूजन कर पानी पिलाने की रस्म निभाई गई। महिलाओं ने तीज माता की मूर्ति के समक्ष पारम्परिक गीत और नृत्य प्रस्तुत किए।

 

इसके बाद सवारी पुन: जूनागढ़ जनाना ड्योढी पहुंची। पं. गंगाधर व्यास ने बताया कि इससे पहले जनाना ड्योढी में तीज माता का पूजन किया गया। महिलाओं ने गीत-नृत्य प्रस्तुत किए। सड़क के दोनों ओर खड़े बीकानेर राजपरिवार के पंडित राधा कृष्ण श्रीमाली ने बताया कि सोमवार को भी शाही लवाजमें के साथ तीज माता की सवारी निकलेगी।

 

कजळी माता का किया पूजन
बड़ी तीज पर व्रतधारी महिलाओं ने घर-परिवार और मोहल्ले की महिलाओं के साथ सामूहिक रूप से कजळी माता का पूजन कर अखण्ड सुहाग की कामना की। घरों और गली-मोहल्लों में दीवारों पर काजल और कुमकुम से कजळी माता की अनुकृति चित्रित की मिट्टी सेपारुण्डी बनाकर उसमें जल भरकर विभिन्न पूजन सामग्रियों से पूजन किया गया। महिलाओं ने कजळी पूजन की कथा भी सुनी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned