scriptशाही लवाजमें से निकली तीज की सवारी | Bikaner Teej Festival Celebration | Patrika News
बीकानेर

शाही लवाजमें से निकली तीज की सवारी

Teej Festival- रियासतकालीन परम्परा के तहत बड़ी तीज पर जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से शाही लवाजमें के साथ तीज माता की सवारी निकली।

बीकानेरAug 18, 2019 / 09:05 pm

Atul Acharya

Bikaner Teej Festival Celebration

शाही लवाजमें से निकली तीज की सवारी

बीकानेर. रियासतकालीन परम्परा के तहत बड़ी तीज पर जूनागढ़ जनाना ड्योढ़ी से शाही लवाजमें के साथ तीज माता की सवारी निकली। बैण्ड की स्वर लहरियों और विशेष सुरक्षा के बीच शाही सवारी चौतीना कुआ पहुंची। यहां महिलाओं ने तीज माता की सवारी के दर्शन कर मनवांछित फल की कामना की। बीकानेर पूर्व राजपरिवार की ओर से तीज माता का पूजन कर पानी पिलाने की रस्म निभाई गई। महिलाओं ने तीज माता की मूर्ति के समक्ष पारम्परिक गीत और नृत्य प्रस्तुत किए।
इसके बाद सवारी पुन: जूनागढ़ जनाना ड्योढी पहुंची। पं. गंगाधर व्यास ने बताया कि इससे पहले जनाना ड्योढी में तीज माता का पूजन किया गया। महिलाओं ने गीत-नृत्य प्रस्तुत किए। सड़क के दोनों ओर खड़े बीकानेर राजपरिवार के पंडित राधा कृष्ण श्रीमाली ने बताया कि सोमवार को भी शाही लवाजमें के साथ तीज माता की सवारी निकलेगी।
कजळी माता का किया पूजन
बड़ी तीज पर व्रतधारी महिलाओं ने घर-परिवार और मोहल्ले की महिलाओं के साथ सामूहिक रूप से कजळी माता का पूजन कर अखण्ड सुहाग की कामना की। घरों और गली-मोहल्लों में दीवारों पर काजल और कुमकुम से कजळी माता की अनुकृति चित्रित की मिट्टी सेपारुण्डी बनाकर उसमें जल भरकर विभिन्न पूजन सामग्रियों से पूजन किया गया। महिलाओं ने कजळी पूजन की कथा भी सुनी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो