scriptएक्ट अप्रेंटिसों को नौकरी का मौका, फिर से कर सकेंगे रेलवे में आवेदन | Job opportunity in railway | Patrika News
बीकानेर

एक्ट अप्रेंटिसों को नौकरी का मौका, फिर से कर सकेंगे रेलवे में आवेदन

सर्वोच्य न्यायालय ने एक वाद के निर्णय में एक्ट अप्रेन्टिसों की ऊपरी आयु सीमा में 13 साल की छूट दी है।

बीकानेरMar 17, 2018 / 01:01 pm

अनुश्री जोशी

Job opportunity
रेलवे में नौकरी करने के लिए एक्ट अप्रेन्टिसों को फिर मौका मिल सकता है। रेलवे में पे-मेट्रिक्स लेवल-1 के रिक्त पदों के लिए 19 मार्च से रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए विशेष पोर्टल उपलब्ध कराया जा रहा है।
हाल ही सर्वोच्य न्यायालय ने एक वाद के निर्णय में एक्ट अप्रेन्टिसों की ऊपरी आयु सीमा में 13 साल की छूट दी है। इसके बाद एक्ट अप्रेन्टिसों को फिर अवसर दिया जा रहा है। इनमें वे अप्रेन्टिस भी आवेदन कर कसेंगे, जिनको पिछले दिनों निकाला गया था।
बीकानेर मंडल में 34 एक्ट अप्रेन्टिस हैं, जो अपना भाग्य आजमा सकते हैं। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय और जयपुर मुख्यालय में इस तरह के अभ्यर्थियों के लिए हेल्प डेस्क का गठन किया गया है, इसमें ऑनलाइन फार्म भरवाने में सहयोग किया जाएगा।
यह भी कर सकेंगे आवेदन
रेलवे ने पहले 300 अप्रेन्टिसों को नियुक्ति दी थी। इनमें वे एक्ट अप्रेन्टिस ही शामिल थे, जिन्होंने रेलवे से ट्रेनिंग ली थी। इसमें 14 एक्ट अप्रेन्टिस ने रेलवे के अलावा अन्य विभागों से एक्ट अप्रेन्टिस का प्रशिक्षण लिया था, उनको रेलवे में नियुक्ति नहीं मिली। इसके बाद कुछ लोगों ने सर्वोच्य न्यायालय में अपील दायर की थी। इसका निर्णय बीते साल के अंत में आया था, जिसकी अनुपालना में सभी अप्रेन्टिसों को आयु सीमा में 13 वर्ष की छूट दी गई है।
जल्द शुरू होगी आगे की प्रक्रिया
एक्ट अप्रेन्टिसों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। न्यायालय ने उम्र सीमा में बढ़ोतरी की है। जल्द ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
हर्षवर्धन नागल, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी, रेलवे
न्यायाधीशों की भूमिका विषयक सेमिनार कल
‘न्यायाधीशों की उत्कृष्ठता एवं न्यायधीशों की भूमिका’ विषय पर 18 मार्च को एक दिवसीय सेमिनार ब.ज.सि. रामपुरिया जैन विधि महाविद्यालय परिसर में होगा। इसका आयोजन राजस्थान स्टेट ज्यूडिशियल एकेडमी जोधपुर और विधि महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में होरहा है।
समन्वयक डॉ.अनन्त जोशी ने बताया कि सेमिनार नव नियुक्त न्यायधीशों के प्रशिक्षण के क्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें मुख्य वक्ता राजस्थान उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायधीश एवं राजस्थान स्टेट ज्यूडिशियल एकेडमी के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण व्यास होंगे।

Home / Bikaner / एक्ट अप्रेंटिसों को नौकरी का मौका, फिर से कर सकेंगे रेलवे में आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो