scriptस्कूलों में पोषाहार व्यवस्था जारी रखना प्रभारियों के लिए बना परेशानी का सबब | Nutrition system in schools | Patrika News
बीकानेर

स्कूलों में पोषाहार व्यवस्था जारी रखना प्रभारियों के लिए बना परेशानी का सबब

सरकारी स्कूलों में इन दिनों पोषाहार व्यवस्था जारी रखना प्रभारियों के लिए परेशानी का सबब बना है।

बीकानेरFeb 03, 2018 / 11:15 am

dinesh kumar swami

बज्जू . सरकारी स्कूलों में इन दिनों पोषाहार व्यवस्था जारी रखना प्रभारियों के लिए परेशानी का सबब बना है। विभागीय स्तर पर भी पोषाहार में आ रही समस्याओं पर ध्यान नही दिया जा रहा है। नतीजन स्कूलों में पोषाहार व्यवस्था भगवान भरोसे ही चल रही है।
इन दिनों अधिकांश स्कूल पोषाहार सामग्री की कमी से जूझ रहे है तो विद्यालयों में कार्यरत महिला रसोइयों को गत कई माह से मानदेय नही मिला है। स्कूलों का पोषाहार शेडयूल भी गड़बड़ाया हुआ है। स्टाफ दूसरी स्कूलों से उधार लेकर काम चला रहे है। कुछ विद्यालय में इन दिनों पोषाहार खत्म होने से बन नही रहा है और उधार लेने से भी कतरा रहे हैं।
आपूर्ति नहीं होने से बढ़ी परेशानी
क्षेत्र के मोडायत के राजकीय माध्यमिक विद्यालय व गौडू के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के पोषाहार प्रभारियों ने बताया कि पोषाहार कुछ दिनों पहले खत्म हो चुका है और आपूर्ति लम्बे समय से नही हो रही है। पोषाहार प्रभारी कालुराम बलान व नारायणराम सारस्वत ने बताया कि इस सबंध में पोषाहार इंचार्ज से सम्पर्क किया गया तो कहा जाता कि जल्द ही उपलब्ध होते ही स्कूलों में भेज दी जाएगी।
राशन सामग्री से उपभोक्ता वंचित

लूणकरनसर. ग्राम पंचायत चकजोड़ के राशन डिपो पर रसद विभाग द्वारा कम राशन सामग्री का आवंटन करने से सैकड़ों की तादाद मे उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए। भाजपा नेता लक्ष्मीनारायण ओझा ने बताया कि चकजोड़ पंचायत की उचित मूल्य राशन की दुकान पर खाद्य सुरक्षा सूची व बीपीएल तथा अन्त्योदय परिवारों को हर महीने करीब 130 क्विंटल गेहूं का वितरण किया जाता है। लेकिन रसद विभाग ने करीब 82.50 क्विंटल राशन का आवंटन किया है। ऐसी स्थिति में सैकड़ों उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
विकास कार्यों को लेकर चर्चा
लूणकरनसर. पंचायत समिति की नव सृजित ग्राम पंचायत सुरनाणा पर शुक्रवार को तीन साल के कार्यकाल पूरा होने पर करवाए गए विकास कार्यों को लेकर चर्चा हुई।सरपंच लालूराम मेघवाल ने ग्रामीणों को पंचायत द्वारा करवाए गए सीसी सड़क, जल निकासी व्यवस्था, ग्रेवल सड़क समेत विभिन्न जन उपयोगी कार्यों की जानकारी दी। इस मौके पर पंचायत द्वारा दो साल में करवाए जाने वाले विकास कार्यों को लेकर रूपरेखा बनाई गई। केसराराम भुंवाल, काशीराम भुंवाल, मदनलाल समेत पंचायत के वार्ड पंच व ग्रामीण मौजूद थे।

Home / Bikaner / स्कूलों में पोषाहार व्यवस्था जारी रखना प्रभारियों के लिए बना परेशानी का सबब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो