scriptRajasthan Assembly Election 2023: कुएं सूखे…आंखों में पानी, नमक की झील में सीवरेज के नाले, कैसे निगलें निवाले | Rajasthan Assembly Election 2023 Special Story and Ground Report of Jhunjhunu to Bikaner | Patrika News
बीकानेर

Rajasthan Assembly Election 2023: कुएं सूखे…आंखों में पानी, नमक की झील में सीवरेज के नाले, कैसे निगलें निवाले

Rajasthan Assembly Election 2023: जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में जमीनी हकीकत जानने के लिए झुंझुनूं से मंडावा, फतेहपुर, रतनगढ़ होते हुए सबसे पहले श्रीडूंगरगढ़ पहुंचा। कस्बे में घूमचक्कर पर आकर बस ठहरी। यहीं पर हालात से रू-ब-रू हो गया।

बीकानेरMay 26, 2023 / 08:35 am

Kirti Verma

photo_6305353045747283584_x.jpg

युगलेश शर्मा/ बीकानेर. Rajasthan Assembly Election 2023: जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में जमीनी हकीकत जानने के लिए झुंझुनूं से मंडावा, फतेहपुर, रतनगढ़ होते हुए सबसे पहले श्रीडूंगरगढ़ पहुंचा। कस्बे में घूमचक्कर पर आकर बस ठहरी। यहीं पर हालात से रू-ब-रू हो गया। सर्वाधिक मूंगफली उत्पादन के लिए प्रसिद्ध इस ब्लॅाक में गिरते भू-जल स्तर ने विकट हालात पैदा कर दिए हैं। एक तरफ एक हजार फीट खुदाई के बाद भी पानी नहीं मिल रहा तो दूसरी तरफ कटोरीनुमा बसावट वाले श्रीडूंगरगढ़ में चारों तरफ का पानी बीच में आकर ठहर जाता है। इसे बाहर निकालने का कोई रास्ता नहीं। बिग्गा बास में किशोर मारू बोले, ब्लॉक में 33 हजार कृषि कुएं हैं और 33 लाख क्विंटल मूंगफली का उत्पादन प्रतिवर्ष होता है। लेकिन लगातार जल स्तर नीचे जाने से क्षेत्र को अति दोहित घोषित कर दिया गया। अब नहरी पानी ही एक मात्र विकल्प है। घोषणाएं होती रही हैं, लेकिन क्रियान्यवन में सरकार और हमारे जनप्रतिनिधि उदासीन हैं।

 

लूणकरणसर से ‘लूण’ गायब
श्रीडूंगरगढ़ से 56 किलोमीटर का सफर कर लूणकरणसर के मुख्य चौराहे पर पहुंचते ही सबसे पहले कस्बे के नाम के मुताबिक लूण (नमक) के बारे में जानने की जिज्ञासा हुई तो चौराहे पर ही सब्जी खरीद रहे ओमप्रकाश नायक से पूछ लिया, यहां नमक होता है क्या? बस, यह पूछते ही वह शुरू हो गए, बोले- सौ कदम की दूरी पर ही खारे पानी की झील है, खुद ही जाकर देख लो…। जब इधर की हवा चलती है तो बदबू के कारण निवाला तक नहीं निगल पाते। झील के पास पहुंचा तो, यहां नमक की जगह कीचड़ के ढेर दिखे। सडक़ से गुजर रहे दयाराम ने बताया कि यह उत्तरी राजस्थान की एकमात्र खारे पानी की झील है, लेकिन सीवरेज के पाइप डालकर इसका सत्यानाश कर दिया। किसी सरकार को इसकी परवाह नहीं है।

यह भी पढ़ें

कद-काठी रौबीली, देशभक्ति का पारा 100 डिग्री… नशा बिगाड़ रहा नस्लें


जमीन दस बीघा…बुवाई दो बीघा में
यहां से कस्बे में पहुंचा तो सिलाई की एक दुकान पर तीन जने आपस में बतिया रहे थे। मैंने जैसे पूछा कि क्षेत्र की बड़ी समस्या क्या है तो उनमें से गजेंद्र ने कहा, समस्या तो उन किसानों से पूछो जो नहर का पूरा पानी नहीं मिलने के कारण दस बीघा की जगह मात्र दो बीघा में मूंगफली का बीजान कर पा रहे हैं। इतने में नंदकिशोर ने कहा, लूणकरणसर में नगरपालिका तक नहीं है। बस स्टैंड तो बना दिया, लेकिन वहां बसें नहीं जाती।

यह भी पढ़ें

पावर प्लांट बंद, पानी को मोहताज…दिल भी ‘बेइलाज’

गांव में डॉक्टर छह, मिलता एक
लौटते वक्त कालू गांव में रुका तो वहां बाजार में चाय की थड़ी पर बैठे मिले रामावतार पारीक और हसंराज ने पानी, बिजली की समस्या गिनाते हुए कहा कि गांव के अस्पताल में छह डॉक्टरों की पोस्ट है, लेकिन एक डॉक्टर मिलता है। कालू से निकलकर श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव गुसाईसर बड़ा पहुंचा। वहां बस का इंतजार कर रहे कुछ बुजुर्ग बोले, स्थानीय राजनीति के कारण यह पंचायत सबसूं लारै है (सबसे पीछे है)। वहीं, दुकानदार प्रहलाद दास का कहना था कि प्रदेश में सरकार और गांव में सरपंच अलग-अलग पार्टी का होता है। हालांकि इस बार दोनों के स्तर पर काम हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो