scriptचोरी कर भागे चार चोरों को ग्रामीणों ने 25-30 किलोमीटर पीछा कर पकड़ा | Patrika News
बीकानेर

चोरी कर भागे चार चोरों को ग्रामीणों ने 25-30 किलोमीटर पीछा कर पकड़ा

करीब पौने एक बजे चोरी की वारदात को अंजाम देकर वापस भागते समय श्रवणराम जाग गया

बीकानेरMay 14, 2024 / 12:40 am

Hari

लूणकरनसर के रोझां में चोरी की वारदात के बाद ग्रामीणों ने पकड़ा चोर।

ग्रामीण रातभर दौड़ते रहे चोरों का पकडऩे

लूणकरनसर तहसील के रोझां गांव में रविवार रात को एक घर से चोरी की वारदात को अंजाम देकर भाग रहे चार चोरों को ग्रामीणों ने पीछाकर पकड़ लिया। चोरों को पकडऩे के लिए ग्रामीणों ने आधी रात से सुबह होने तक करीब 25-30 किलोमीटर पीछे दौड़ते हुए पकड़ कर पुलिस के हवाले किया।
जानकारी के मुताबिक रोझां गांव के श्रवणराम पुत्र शेराराम जाट के घर पर रविवार रात को चोर घुसे तथा करीब पौने एक बजे चोरी की वारदात को अंजाम देकर वापस भागते समय श्रवणराम जाग गया तथा चोरों को ललकारने पर सामना करते हुए घर पर पड़ी दंताली लेकर डराया। यहां से चोरों ने करीब तीन तौला सोने के जेवरात चुरा लिए। इसके बाद श्रवणराम ने अपने बेटे व पड़ोसियों को आवाज लगाने के बाद चोर डरकर भाग गए।
रातभर ग्रामीणों ने पीछाकर चोरों को पकड़ा

रात करीब पौने दो बजे चोरी की वारदात के बाद भागे चोरों को रोझां, सहनीवाला, फूलदेसर समेत आधा दर्जन चकों के सैकड़ों ग्रामीण आधी रात को एक-दूसरे से फोन से सम्पर्क कर मोटरसाइकिल, जीप, ट्रैक्टर व अन्य वाहन लेकर सड़कों व कच्चे रास्तों पर नाकाबंदी कर पकडऩे का प्रयास किया। इस दौरान चोर गांव से निकलकर रोही में निकल पड़े। ग्रामीणों ने करीब 25-30 किलोमीटर पीछा करते हुए सुबह करीब 6 बजे तक चोरों को पकड़ लिया तथा पुलिस के हवाले कर दिया। इस दौरान थानाधिकारी गणेश कुमार बिश्नोई समेत पुलिस के जवान भी चोरों का पीछा करते रहे। पुलिस वृताधिकारी नरेन्द्र पूनिया ने बताया कि ग्रामीणों की मदद से रोझां गांव में चोरी की वारदात को अंजाम देकर भाग रहे चोरों में हरियाणा के परवल निवासी बच्चूसिंह पुत्र गोपीचंद बावरी, अलवर के गलव निवासी दीपक पुत्र राजेन्द्र बावरी व महेन्द्र पुत्र राजेन्द्र बावरी तथा भरतपुर के सेमरा निवासी कलुआ पुत्र बन्नेसिंह बावरी को पकड़ा है। इसके अलावा चोरी की वारदात में एक-दो चोरों के एक कार लेकर भागने की आशंका है।
चोर बचने के लिए पेड़ चढ़ा, तो कोई कचरे के ढेर में छुपा

चोरी की वारदात के बाद चोरों ने पीछा कर रहे ग्रामीणों को चकमा देने का खूब प्रयास किया। इस दौरान एक चोर एक बड़े पेड़ पर चढ़ गया। इस दौरान एक महिला के देखने पर चोर को पकड़ लिया गया। इसके अलावा एक चोर को तूड़ी के ढेर में छिपा पकड़ा। एक चोर जंगल के कचरे में छिप गया। पीछा करते ग्रामीणों ने कचरे में आग लगाने से डर के मारे बाहर निकलने पर पकड़ लिया। चार-पांच घण्टे की मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने चोरों को पकडऩे में सफलता हासिल की।
चोरों ने वारदात से पहले घर के पशुओं को बांधा

रोझां गांव में वारदात के लिए चोर पशुओं के बाड़े से घर में घुसे। घटना से पहले चोरों ने मौजूद 10-12 पशुओं को घर पर पड़ी रस्सियों को काटकर बांध दिया। इस दौरान पशुओं को कैसे काबू किया। इसको लेकर ग्रामीण हैरान है। ग्रामीणों को आशंका है कि चोरों के पास कोई बेहोशी करने वाली सूंघने वाली दवा है, जिससे पशुओं को काबू किया है।
संदिग्ध कार से एक-दो चोर भागने की आशंका

चोरों का पीछा कर रहे ग्रामीणों को घटना के वक्त एक काले रंग की कार मिली। मौके पर रोकने पर कार में सवार युवकों ने बकरियां खरीदने के लिए गांव में आना बताया। तब छोड़ दिया गया, लेकिन ग्रामीणों को आशंका है कि पकड़े गए चोरों के साथ ही कार थी।
खिंयेरां में हुई थी चोरी

इससे पहले शनिवार रात को खिंयेरां गांव में लालाराम पुत्र बिड़दाराम रैगर के घर पर अज्ञात चोरों ने तीन लाख रुपए नकदी, 200 ग्राम सोने के जेवरात व ढाई किलो चांदी के आभूषण व बर्तन चुरा ले गए। यहां चोरी की वारदात में भी पदचिन्ह भी चार चोरों के मिले है। ऐसे में आशंका पकड़े गए चोरों पर है। इससे पहले लूणकरनसर कस्बे में ही रिद्धकरण तातेड़ के घर पर चोर लाखों के जेवरात व नगदी चुरा ले गए।
ग्रामीणों ने माल बरामदगी को लेकर प्रदर्शन किया

रोझां गांव में चोरी की वारदात कर भागते चोरों को पकडऩे के बाद रोझां, सहनीवाला, फूलदेसर, खिंयेरां व लूणकरनसर के सैकड़ों ग्रामीण थाने पहुंच गए। इस दौरान पुलिस अधिकारियों से चोरी किए गए माल की बरामदगी व कड़ी कार्रवाई की मांग की। मौके पर ग्रामीण चोरी की घटना को लेकर धरने पर बैठ गए।
कई चोरियों से पर्दा उठने की संभावना

रोझां गांव में चोरी कर भाग रहे चार चोरों को ग्रामीणों की मदद से पकड़ा है। इसमें श्रवणराम जाट की ओर से मामला दर्ज कर चार चारों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक कार से कुछ लोगों के भागने की आशंका है। चोर शातिर है तथा इसमें कई चोरियां खुलने की संभावना है। मामले में चोरों की कॉल डिटेल, सीसीटीवी फुटेज समेत कई पहलुओं को लेकर गहनता से जांच की जा रही है तथा चोरी किए माल के बरामदगी के प्रयास किए जा रहे है।
नरेन्द्र पूनिया, पुलिस वृताधिकारी लूणकरनसर

Hindi News/ Bikaner / चोरी कर भागे चार चोरों को ग्रामीणों ने 25-30 किलोमीटर पीछा कर पकड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो