scriptE-Bike runs at 408 KMPH and breaks 11 world records | 408 Kmph की स्पीड पर दौड़ी E-Bike, तोड़ दिए 11 विश्व रिकॉर्ड | Patrika News

408 Kmph की स्पीड पर दौड़ी E-Bike, तोड़ दिए 11 विश्व रिकॉर्ड

  • छह बार के मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियन मैक्स बियागी ने किया कारनामा।
  • फ्रांस की एयरफील्ड पर वोक्सैन वाटमैन ( Voxan Wattman ) इलेक्ट्रिक बाइक बनी सबसे तेज।
  • इस दौरान पांच विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही छह नए रिकॉर्ड बनाए।

नई दिल्ली

Updated: November 09, 2020 02:33:55 pm

नई दिल्ली। जिस किसी ने भी कभी यह कहा है कि बैटरी पावर यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल का मतलब तेज रफ्तार सवारी के लिए नहीं है, तो इसका मतलब है कि उन्होंने कभी भी एक वोक्सैन वाटमैन ( Voxan Wattman ) इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल नहीं देखी। इसे देखना एक अद्‌भुत नजारे से कम नहीं है क्योंकि इस दौरान इस बाइक ने जबर्दस्त रूप से 408 किमी प्रति घंटे की रफ्तार का आंकड़ा छू लिया। ना केवल इतना बल्कि इस बाइक ने पांच मौजूदा विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही छह नए रिकॉर्ड भी बना दिए।
E-Bike runs at 408 KMPH and breaks 11 world records
E-Bike runs at 408 KMPH and breaks 11 world records
लॉन्च हो गई TVS Apache RTR 200 4V, पहली बार इतनी कम कीमत पर शानदार फीचर्स

छह बार के मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियन मैक्स बियाग्गी ने फ्रांस की फेंटेयूरॉक्स एयरफील्ड पर वोक्सैन वाटमैन बाइक पर पलक झपकते हुए रफ्तार की नई इबारत लिखी और जमकर प्रशंसा बंटोरी। इसमें 366.94 किमी प्रति घंटे की सर्वाधिक रफ्तार को छूना भी शामिल था, जो '300 किलो से ज्यादा की पार्शिएली स्ट्रीमलाइंड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लिए बहुत बड़ा स्पीड रिकॉर्ड है।'
349 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ई-बाइक और बियाग्गी नॉन-स्ट्रीमलाइंड वोक्सैन वाटमैन बाइक के लिए एक और रिकॉर्ड हासिल करने में कामयाब रहे।
बाइक के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी, हीरो मोटोकॉर्प ने मिलाया हार्ले डेविडसन से हाथ

इलेक्ट्रेक के मुताबिक नए रिकॉर्ड सेट में 126.02 किमी प्रति घंटे की क्वार्टर मील स्टैंड स्टार्ट टॉप स्पीड, 127.30 किमी प्रति घंटे में क्वार्टर मील स्टैंडिंग पार्शिएली-स्ट्रीमलाइंड टॉप स्पीड, 394.45 किमी प्रति घंटे की क्वार्टर मील फ्लाइंग स्टार्ट पार्शिएली स्ट्रीमलाइंड टॉप स्पीड, क्वार्टर मील, फ्लाइंग स्टार्ट, नॉन-स्ट्रीमलाइंड टॉप स्पीड 357.19 किमी प्रति घंटे समेत अन्य रिकॉर्ड शामिल रहे।
इस दौरान वोक्सैन वाटमैन की टीम ने कई रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की, क्योंकि रफ्तार के रिकॉर्ड बनाने की इस योजना में कोरोना वायरस महामारी के कारण देरी हुई। इस स्प्रिंट इवेंट की योजना बोलीविया में सालार डी उयूनी साल्ट फ्लैट में 2019 की गर्मियों के महीनों के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी फैलने के कारण इसे बंद करना पड़ा।
1.11 करोड़ रुपये में बिका Mahindra Thar 2020 का पहला मॉडल, अंदर-बाहर नंबर-1 की प्लेट लगी

वेंचुरी ग्रुप की 20 एनिवर्सरी के अवसर पर वोक्सैन मोटर्स ने यह अद्भुत कारनामा बीते 30-31 अक्टूबर और 1 नवंबर को किया। इस दौरान कंपनी ने अपनी इस बाइक को दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में भी शुमार कर दिया।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.