408 Kmph की स्पीड पर दौड़ी E-Bike, तोड़ दिए 11 विश्व रिकॉर्ड

  • छह बार के मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियन मैक्स बियागी ने किया कारनामा।
  • फ्रांस की एयरफील्ड पर वोक्सैन वाटमैन ( Voxan Wattman ) इलेक्ट्रिक बाइक बनी सबसे तेज।
  • इस दौरान पांच विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही छह नए रिकॉर्ड बनाए।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 09 Nov 2020, 02:33 PM IST

नई दिल्ली। जिस किसी ने भी कभी यह कहा है कि बैटरी पावर यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल का मतलब तेज रफ्तार सवारी के लिए नहीं है, तो इसका मतलब है कि उन्होंने कभी भी एक वोक्सैन वाटमैन ( Voxan Wattman ) इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल नहीं देखी। इसे देखना एक अद्‌भुत नजारे से कम नहीं है क्योंकि इस दौरान इस बाइक ने जबर्दस्त रूप से 408 किमी प्रति घंटे की रफ्तार का आंकड़ा छू लिया। ना केवल इतना बल्कि इस बाइक ने पांच मौजूदा विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही छह नए रिकॉर्ड भी बना दिए।

लॉन्च हो गई TVS Apache RTR 200 4V, पहली बार इतनी कम कीमत पर शानदार फीचर्स

छह बार के मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियन मैक्स बियाग्गी ने फ्रांस की फेंटेयूरॉक्स एयरफील्ड पर वोक्सैन वाटमैन बाइक पर पलक झपकते हुए रफ्तार की नई इबारत लिखी और जमकर प्रशंसा बंटोरी। इसमें 366.94 किमी प्रति घंटे की सर्वाधिक रफ्तार को छूना भी शामिल था, जो '300 किलो से ज्यादा की पार्शिएली स्ट्रीमलाइंड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लिए बहुत बड़ा स्पीड रिकॉर्ड है।'

349 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ई-बाइक और बियाग्गी नॉन-स्ट्रीमलाइंड वोक्सैन वाटमैन बाइक के लिए एक और रिकॉर्ड हासिल करने में कामयाब रहे।

बाइक के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी, हीरो मोटोकॉर्प ने मिलाया हार्ले डेविडसन से हाथ

इलेक्ट्रेक के मुताबिक नए रिकॉर्ड सेट में 126.02 किमी प्रति घंटे की क्वार्टर मील स्टैंड स्टार्ट टॉप स्पीड, 127.30 किमी प्रति घंटे में क्वार्टर मील स्टैंडिंग पार्शिएली-स्ट्रीमलाइंड टॉप स्पीड, 394.45 किमी प्रति घंटे की क्वार्टर मील फ्लाइंग स्टार्ट पार्शिएली स्ट्रीमलाइंड टॉप स्पीड, क्वार्टर मील, फ्लाइंग स्टार्ट, नॉन-स्ट्रीमलाइंड टॉप स्पीड 357.19 किमी प्रति घंटे समेत अन्य रिकॉर्ड शामिल रहे।

इस दौरान वोक्सैन वाटमैन की टीम ने कई रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की, क्योंकि रफ्तार के रिकॉर्ड बनाने की इस योजना में कोरोना वायरस महामारी के कारण देरी हुई। इस स्प्रिंट इवेंट की योजना बोलीविया में सालार डी उयूनी साल्ट फ्लैट में 2019 की गर्मियों के महीनों के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी फैलने के कारण इसे बंद करना पड़ा।

1.11 करोड़ रुपये में बिका Mahindra Thar 2020 का पहला मॉडल, अंदर-बाहर नंबर-1 की प्लेट लगी

वेंचुरी ग्रुप की 20 एनिवर्सरी के अवसर पर वोक्सैन मोटर्स ने यह अद्भुत कारनामा बीते 30-31 अक्टूबर और 1 नवंबर को किया। इस दौरान कंपनी ने अपनी इस बाइक को दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में भी शुमार कर दिया।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned