scriptइस स्टार्टअप कंपनी ने बनाई भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक , सिंगल चार्ज में देगी 350km तक की रेंज | India’s first electric cruiser motorcycle That Claimed range of 350km | Patrika News
बाइक

इस स्टार्टअप कंपनी ने बनाई भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक , सिंगल चार्ज में देगी 350km तक की रेंज

वर्तमान में मोटरसाइकिल में 25kWh बैटरी पैक स्थापित करने पर काम कर रही है, जो लंबी राइडिंग रेंज पेश करेगी।

नई दिल्लीJan 13, 2022 / 09:50 pm

Bhavana Chaudhary

m2_electric_bike-amp.jpg

Electric Cruiser Bike

हम सभी जानते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। भारत में भी इन वाहनों की तरफ लोग आकर्षित हो रहे हैं। ऐसी कई स्टार्ट अप कंपनियों के बारे में हम आपको बता चुके हैं, जिन्होंने कई ईवी को लॉन्च किया। जब Electric कारों की बात आती है, तो हमारे पास टाटा, एमजी और हुंडई हैं। हालांकि टू-व्हीलर सेगमेंट में हमें आजकल ज्यादा एक्शन देखने को मिल रहा है।


वर्तमान में इस सेगमेंट में एथर, टीवीएस, ओकिनावा के साथ हीरो और ओला जैसे कई नए प्रवेशकर्ता हैं। वहीं हाल ही में देश में कई स्टार्ट-अप भी सामने आए हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रहे हैं। ऐसा ही एक स्टार्ट-अप Mazout इलेक्ट्रिक है, जिन्होंने एक इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल तैयार की है जिसका लक्ष्य 300-350 किलोमीटर की राइडिंग रेंज पेश करना है।

 


क्रूजर मोटरसाइकिल से लैस डिजाइन


इंटरनेट पर सामनें आए वीडियो को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। यह इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल वास्तव में दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग छात्रों के एक समूह द्वारा तैयार की गई है। इस वीडियो में टीम का एक सदस्य मोटरसाइकिल की तकनीकी और हार्डवेयर के बारे में बताता है। वीडियो में दिख रही मोटरसाइकिल असल में उनका दूसरा प्रोटोटाइप है, और वे फिलहाल मोटरसाइकिल के सॉफ्टवेयर पार्ट पर काम कर रहे हैं।

 


ये भी पढ़ें : मारुति की इस सस्ती कार का CNG अवतार लॉन्च को तैयार, कम कीमत में जबरदस्त होगा माइलेज



मोटरसाइकिल के डिजाइन को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है, कि यह एक क्रूजर मोटरसाइकिल से प्रेरित है। टीम ने राइडर और पिलर के लिए उचित या आरामदेह राइडिंग पोजीशन का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है। टीम वर्तमान में मोटरसाइकिल में 25kWh बैटरी पैक स्थापित करने पर काम कर रही है, जो लंबी राइडिंग रेंज पेश करेगी। यदि वे उस बैटरी पैक को मोटरसाइकिल में एडजेस्ट करने में सफल हो जाते हैं, तो मोटरसाइकिल सिंगल चार्ज में 300 से 350 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

 


करीब 3 लाख रुपये होगी कीमत


वीडियो में बताया गया है, कि मोटरसाइकिल का हार्डवेयर हिस्सा लगभग तैयार है और वे अभी सॉफ्टवेयर वाले हिस्से पर काम कर रहे हैं। मोटरसाइकिल एसी और डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसकी बैटरी को 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है, वहीं बैटरी को 50 प्रतिशत चार्ज करने में करीब 3 घंटे का समय लगता है।

 

ये भी पढ़ें : नई Tata Nexon की टेस्टिंग पर दिखी तस्वीर, 400km की रेंज के साथ हो सकती है लॉन्च


बाइक की टॉप-स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है जो इस सेगमेंट के कई अन्य प्रोडक्ट तुलना में काफी अच्छी है।वीडियो में, टीम के सदस्य को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि चूंकि मोटरसाइकिल को एक लंबी दूरी का कस्टम मेड बैटरी पैक मिलेगा। जिसके चलते इसकी कीमत 3 लाख रुपये से 3.5 लाख रुपये के बीच होगी।

Home / Automobile / Bike / इस स्टार्टअप कंपनी ने बनाई भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक , सिंगल चार्ज में देगी 350km तक की रेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो