scriptइस महीने आ रहा है मारुति की इस सस्ती कार का CNG अवतार, कम कीमत में जबरदस्त होगा माइलेज | Maruti Celerio CNG Model Booking Open on dealership Level Check Update | Patrika News

इस महीने आ रहा है मारुति की इस सस्ती कार का CNG अवतार, कम कीमत में जबरदस्त होगा माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2022 07:04:51 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

बताते चलें कि नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी पहली कार होगी, जिसे सीएनजी किट को नए K10C इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा।

maruti_celerio_cng_-amp.jpg

Maruti Celerio CNG

 

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी नई सेलेरियो सीएनजी लॉन्च करके इस सेगमेंट में खूद को मजबूत करना चाहती है। नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी 2022 के लिए कार निर्माता का पहला लॉन्च होगा, जिसकी बुकिंग पहले ही डीलरशिप पर अनाधिकारिक तौर पर शुरू हो चुकी है। डीलर सूत्रों की मानें तो नई सेलेरियो सीएनजी आधिकारिक तौर पर जनवरी 2022 में किसी भी समय लॉन्च हो सकती है, हालांकि इसकी तारीख को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है।

दूसरी पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो को नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था, जिसमें पूरी तरह से अलग डिजाइन भाषा का प्रयोग किया गया। बीते साल सेलेरियो को लॉन्च करते समय कंपनी ने संकेत दिया था कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और भारत में सीएनजी से लैस कारों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हम इस सेगमेंट में जल्द सेलेरियो को लेकर आएंगे।

 

पहली पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो को सीएनजी वर्जन में पेश किया जाएगा, हालांकि यह नए वर्जन के साथ Boot Space स्पेस को पूरी तरह खो देगी। वहीं इसकी रनिंग कॉस्ट भी काफी कम होगी। सीएनजी किट को नए सेलेरियो के नए 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर K10C डुअलजेट इंजन के साथ जोड़ा जाएगा। वर्तमान में, यह इंजन Celerio में अधिकतम 67 bhp का पावर आउटपुट और 89 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट बनाता है। हालांकि, सीएनजी किट के जुड़ने से ये आंकड़े कम होने की संभावना है।

 


ये भी पढ़ें : नई Tata Nexon Electric Car की टेस्टिंग पर दिखी तस्वीर, 400km की रेंज के साथ हो सकती है लॉन्च


मारुति सेलेरियो एएमटी वेरिएंट के लिए 26.68 किमी / लीटर और मैनुअल वेरिएंट के लिए 25.24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं इन आंकड़ों की तुलना में नई सेलेरियो सीएनजी से ज्यादा माइलेज की उम्मीद की जा रही है। बताते चलें कि नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी पहली कार होगी, जिसमें सीएनजी किट को नए K10C इंजन के साथ जोड़ा जाएगा। इस K10C इंजन को भविष्य में अन्य लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट हैचबैक जैसे WagonR और S-Presso में भी लगाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो