scriptMaruti Celerio CNG Model Booking Open on dealership Level Check Update | इस महीने आ रहा है मारुति की इस सस्ती कार का CNG अवतार, कम कीमत में जबरदस्त होगा माइलेज | Patrika News

इस महीने आ रहा है मारुति की इस सस्ती कार का CNG अवतार, कम कीमत में जबरदस्त होगा माइलेज

बताते चलें कि नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी पहली कार होगी, जिसे सीएनजी किट को नए K10C इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा।

नई दिल्ली

Published: January 13, 2022 07:04:51 pm

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी नई सेलेरियो सीएनजी लॉन्च करके इस सेगमेंट में खूद को मजबूत करना चाहती है। नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी 2022 के लिए कार निर्माता का पहला लॉन्च होगा, जिसकी बुकिंग पहले ही डीलरशिप पर अनाधिकारिक तौर पर शुरू हो चुकी है। डीलर सूत्रों की मानें तो नई सेलेरियो सीएनजी आधिकारिक तौर पर जनवरी 2022 में किसी भी समय लॉन्च हो सकती है, हालांकि इसकी तारीख को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है।

maruti_celerio_cng_-amp.jpg
Maruti Celerio CNG

दूसरी पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो को नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था, जिसमें पूरी तरह से अलग डिजाइन भाषा का प्रयोग किया गया। बीते साल सेलेरियो को लॉन्च करते समय कंपनी ने संकेत दिया था कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और भारत में सीएनजी से लैस कारों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हम इस सेगमेंट में जल्द सेलेरियो को लेकर आएंगे।

पहली पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो को सीएनजी वर्जन में पेश किया जाएगा, हालांकि यह नए वर्जन के साथ Boot Space स्पेस को पूरी तरह खो देगी। वहीं इसकी रनिंग कॉस्ट भी काफी कम होगी। सीएनजी किट को नए सेलेरियो के नए 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर K10C डुअलजेट इंजन के साथ जोड़ा जाएगा। वर्तमान में, यह इंजन Celerio में अधिकतम 67 bhp का पावर आउटपुट और 89 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट बनाता है। हालांकि, सीएनजी किट के जुड़ने से ये आंकड़े कम होने की संभावना है।


ये भी पढ़ें : नई Tata Nexon Electric Car की टेस्टिंग पर दिखी तस्वीर, 400km की रेंज के साथ हो सकती है लॉन्च


मारुति सेलेरियो एएमटी वेरिएंट के लिए 26.68 किमी / लीटर और मैनुअल वेरिएंट के लिए 25.24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं इन आंकड़ों की तुलना में नई सेलेरियो सीएनजी से ज्यादा माइलेज की उम्मीद की जा रही है। बताते चलें कि नई मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी पहली कार होगी, जिसमें सीएनजी किट को नए K10C इंजन के साथ जोड़ा जाएगा। इस K10C इंजन को भविष्य में अन्य लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट हैचबैक जैसे WagonR और S-Presso में भी लगाया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षाGuwahati-Bikaner Express derailed:हादसे में अब तक 9 की मौत, जानें इस हादसे से जुड़ी अहम बातेंRajasthan-Gujarat :के लिए अब एक और नया हाइवेतीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.