script30 रूपए की डिवाइस से आपकी बाइक बन जाएगी सुपरसेफ, खतरनाक रास्तों पर भी नहीं होगा एक्सी़डेंट | this device will add cruise control feature in your bike | Patrika News
ऑटोमोबाइल

30 रूपए की डिवाइस से आपकी बाइक बन जाएगी सुपरसेफ, खतरनाक रास्तों पर भी नहीं होगा एक्सी़डेंट

आप इस ट्रिक को समझें उससे पहले आपको बताते हैं कि क्रूज कंट्रोल होता क्या है। दरअसल क्रूज कंट्रोल गाड़ी को एक लिमिटेड स्पीड में चलाता है

नई दिल्लीAug 30, 2018 / 11:17 am

Pragati Bajpai

biker

30 रूपए की डिवाइस से आपकी बाइक बन जाएगी सुपरसेफ, खतरनाक रास्तों पर भी नहीं होगा एक्सी़डेंट

नई दिल्ली: क्रूज कंट्रोल का फीचर तो गाड़ी चलाने वाला हर इंसान जानता होगा लेकिन ये एक ऐसा फीचर है जो सिर्फ गाड़ियों में होता है, बाइक में नहीं। लेकिन आज हम आपको एक आसान सी ट्रिक बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपनी बाइक में क्रूज कंट्रोल फीचर का मजा से सकते हैं। सबसे बड़ी बात इसको लगाने के लिए आपको अपनी जेब खाली करने की जरूरत नहीं हैं। महज 30 रू में आप बड़े आराम से बाइक में ये फीचर अपनी बाइक में लगवा सकते हैं।

इन 3 कारों का मेटीनेंस कॉस्ट है बेहद कम, जानेंगें तो तुरंत खरीदेंगे

क्या होता है क्रूज कंट्रोल-

आप इस ट्रिक को समझें उससे पहले आपको बताते हैं कि क्रूज कंट्रोल होता क्या है। दरअसल क्रूज कंट्रोल गाड़ी को एक लिमिटेड स्पीड में चलाता है यानि इसके होने से आपको बार-बार क्लच और एक्सलेटर से छेड़छाड़ की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए बस आपको गाड़ी की एक स्पीड फिक्स करनी होती है।

cruise control

इस तरह से बनाएं क्रूज कंट्रोल-

दरअसल इसके लिए आपको तस्वीर में दिखने वाले मैटल पीस की जरूरत होगी। इस मैटल पीस को आपको गाड़ी के हैंडल पर इसी तरह से लगाना होगा।दूसरी ओर इस मैटल पीस को गाड़ी के ब्रेक सिस्टम से जोड़ना होगा। इसके साथ ही इसमें एक नट बोल्ट का भी इस्तेमाल किया गया है जो कि, बाइक की राइड कंट्रोल करता है। ये नट-बोल्ट एक टेंशन जनरेट करता है जो कि, बाइक को आगे बढ़ने में मदद करता है।

5000 रूपए में घर ला सकते हैं Hyundai की Elite i20, जानें क्या है तरीका

cruise control
बाइक के ग्रिप पर एक लीवर को लगाया गया है जो इस सिस्टम को यूज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।बाइक पर इस क्रूज कंट्रोल सिस्टम को शुरू करने के लिए इस लीवर की मदद चाहिए होती है। इसे घुमाने के साथ ही गाड़ी कंट्रोल हो जाती है।आपको बता दें कि ये किसी भी बाइक पर आसानी से फिट होने वाला सिस्टम है और देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि इसको लगाने का खर्च भी ज्यादा नहीं होगा।

Home / Automobile / 30 रूपए की डिवाइस से आपकी बाइक बन जाएगी सुपरसेफ, खतरनाक रास्तों पर भी नहीं होगा एक्सी़डेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो