scriptHero Splendor बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक, जानें क्या है खासियत | Hero Splendor Becomes Largest Selling Bike of India | Patrika News

Hero Splendor बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक, जानें क्या है खासियत

Published: Jan 18, 2020 10:56:59 am

Submitted by:

Vineet Singh

बाइक्स में पहले नंबर पर रही Hero की दो बाइक्स इनमें पहली बाइक है Hero Splendor जिसकी जबरदस्त बिक्री की गई है वहीं दूसरी बाइक रही Hero HF Deluxe जिसे ग्राहकों ने जमकर खरीदा है।

Hero Splendor December Sale Report

Hero Splendor December Sale Report

नई दिल्ली: Hero Motocorp की बाइक्स को भारत में काफी पसंद किया जाता है। दरअसल हीरो की बाइक्स के साथ मजबूती और किफायत का वादा मिलता है और इसी वजह से इन बाइक्स को पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि दिसंबर 2019 में ज्यादातर सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां डिस्काउंट ऑफर चला रही थीं जिसके तहत वाहनों पर भारी छूट मिल रही थी। बाइक्स की बिक्री की बात की जाए तो हीरो मोटोकॉर्प की दो बाइक्स को इस मौके पर सबसे ज्यादा खरीदा गया। इन बाइक्स में पहले नंबर पर रही Hero की दो बाइक्स इनमें पहली बाइक है Hero Splendor जिसकी जबरदस्त बिक्री की गई है वहीं दूसरी बाइक रही Hero HF Deluxe जिसे ग्राहकों ने जमकर खरीदा है।

Hollywood के जोकर के पास है ये धांसू कार और बाइक, जानिए कीमत और खासियत

इसके बाद Honda Motor Company (होंडा मोटर कंपनी) का नंबर आया। जहां Honda की दो गाड़ियां तीसरे और चौथे पायदान पर थीं। वहीं Bajaj Auto Limited (बजाज ऑटो लिमिटेड) की सूची में पांचवे स्थान पर जगह बना पाई, लेकिन इस सूची में सबसे ज्यादा 3 गाड़ी Bajaj की ही हैं। Hero की लोकप्रिय बाइक Hero Splendor (हीरो स्प्लेंडर) पहले नंबर पर रही। वहीं दूसरे नंबर पर हीरो की बाइक Hero HF Deluxe (हीरो एचएफ डीलक्स) ने स्थान पाया। वहीं देश का सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर Honda Activa (होंडा ऐक्टिवा) इस सूची में तीसरे नंबर पर रहा।

Hero बाइक्स का सेल रिकॉर्ड

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि बिक्री के मामले में अव्वल आने वाली Hero Splendor की दिसंबर 2019 में कुल 1,93,726 यूनिट्स बिकीं जो कि साल 2018 के मुकाबले में 8.58 परसेंट ज्यादा की ग्रोथ है वहीं दूसरा पायदान हासिल करने वाली Hero HF Deluxe की 1,38, 951 यूनिट्स की बिक्री की गयी जो कि एक बड़ा आंकड़ा है।

अन्य बाइक्स का सेल रिकॉर्ड

बिक्री की इस सूची में तीसरे नंबर पर आने वाली Honda Activa की कुल 1,31,899 यूनिट्स बिकीं। 2018 की तुलना में ऐक्टिवा की 42,494 यूनिट्स कम बिकीं। चौथे नंबर पर Honda Shine (होंडा शाइन) रही। दिसंबर 2019 में Shine की 51,066 यूनिट् की बिक्री हुई। इस रेस में मौजूद Bajaj Pulsar (बजाज पल्सर) दिसंबर 2019 में 50,931 यूनिट्स की बिक्री के साथ पांचवें नंबर पर रही। छठे नंबर पर TVS Luna XL Super (टीवीएस लूना एक्सएल सुपर) रही। वहीं TVS Luna XL की दिसंबर 2019 में 45,669 यूनिट्स बिकीं।

बिरकी के मामले में Suzuki Acces (सुजुकी एक्सेस) सातवें नंबर पर रही। इसकी 37,495 यूनिट्स की सेल हुई। TVS Jupiter (टीवीएस जूपिटर) 36,184 यूनिट्स की बिक्री के साथ आठवें नंबर पर रही। Bajaj Platina (बजाज प्लेटिना) की 35,914 यूनिट्स बिकीं और वह 9वें स्थान पर काबिज हुई। वहीं Bajaj CT 100 (बजाज CT 100) इस सूची में दिसंबर 2019 में 30,758 यूनिट्स की बिक्री के साथ 10वें स्थान पर रही।

ऐसे बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज, नहीं पड़ेगी मैकेनिक के यहां चक्कर लगाने की ज़रूरत

इंजन और पावर

हीरो स्प्लेंडर के इंजन और पावर की बात करें तो 97.2 cc सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया है जो 8.36bhp का मैक्सिमम पावर और 8.05 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बाइक 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक के फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो