scriptविदेशी बाइक्स की हूबहू कॉपी बनाता है पाकिस्तान, भारतीय बाइक्स को भी नहीं छोड़ा | Pakistan Make Copy Of Popular Indian Bikes | Patrika News

विदेशी बाइक्स की हूबहू कॉपी बनाता है पाकिस्तान, भारतीय बाइक्स को भी नहीं छोड़ा

Published: Mar 21, 2020 12:31:56 pm

Submitted by:

Vineet Singh

डुप्लीकेट इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट किया है तो चाइना आगे है लेकिन जब डुप्लीकेट बाइक्स का जिक्र होता है तो पाकिस्तान का नाम सामने आता है।

नई दिल्ली: अगर आपको लगता है कि डुप्लीकेट प्रोडक्ट्स बनाने में सिर्फ तीन ही आगे है तो आप गलत सोचते हैं, दरअसल जब बात डुप्लीकेट इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट किया है तो चाइना आगे है लेकिन जब डुप्लीकेट बाइक्स का जिक्र होता है तो पाकिस्तान का नाम सामने आता है।

दरअसल पाकिस्तान में कई वर्ल्ड क्लास बाइक्स की डुप्लीकेट कॉपी तैयार की जाती है और देश भर में बेचा जाता है, खास बात यह है कि इनकी कीमत में बहुत ज्यादा कमी नहीं की जाती इसके बावजूद लोग इन्हें खूब पसंद करते हैं।

आज इस खबर में हम आपको ऐसी ही पाकिस्तानी बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो विदेशों में मिलने वाली बाइक्स की कॉपी होती है।

यामाहा की आर 15 को पाकिस्तान Conquer के नाम से बेच रहा है। यामाहा की बाइक अग्रेसिव डिजाइन के साथ भारत में काफी प्रसिद्व है। इस बाइक को यामाहा भारत में अपडेटेड वर्जन उतार चुकी है लेकिन पाकिस्तान में अभी भी इसका पुराना मॉडल ही बेचा जा रहा है। Conquer पाकिस्तान में 3 इंजन विकल्प 150सीसी, 200सीसी और 350सीसी में उपलब्ध है।

बजाज ऑटो की पल्सर से तो सभी परिचित हैं यह बाइक भारत में बिकने वाली सबसे पसंदीदा बाइक है इस बाइक को सबसे पहले चीन ने कॉपी किया और इसे बाजार में Lion 150 के नाम से बेचना शुरू कर दिया। अब इस पल्सर बाइक को पाकिस्तान में भी बेचा जा रहा है। बता दें, इस मोटरसाइकिल में 150 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। और इसकी कीमत 1.8 लाख रुपये है।

पल्सर ( Pulsar ) के बाद अगर भारतीय युवाओं में किसी बाइक को लेकर क्रेज है तो वो है केटीएम 200 ड्यूक। इस बाइक को पाकिस्तान Lion Rokk के नाम से बेच रहा है। यह बाइक देखने में पूरी तरह से केटीएम 200 ड्यूक लगती है।

होंडा की साबीआर ( CBR) 250 को पाकिस्तान YCR 150 के नाम से अपनी मार्केट में भुना रहा है, हालांकि इस बाइक को अब भारतीय बाजार में नहीं बेचा जाता है क्योंकि यह वह बीएस-4 नॉर्म्स को पूरा नहीं कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो