scriptCG Utility News : ईपीएफओ होगा अब ऑनलाइन | CG Utility News : EPFO will now be online | Patrika News
बिलासपुर

CG Utility News : ईपीएफओ होगा अब ऑनलाइन

कर्मचारी द्वारा वर्तमान नौकरी को छोड़कर दूसरी कंपनी में सेवा देने पर पिछली कंपनी को विवरण देने की आवश्यकता नहीं होगी।

बिलासपुरMar 14, 2018 / 05:13 pm

Amil Shrivas

EPFO
बिलासपुर . कर्मचारी भविष्य निधि खाते से अब पैसा निकालना हो जाएगा आसान। सभी कर्मचारी अपने ईपीएफ एकाउंट से ऑनलाइन घर बैठे पैसा निकाल सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कागजी कार्यवाही को कागजरहित करने के उद्देश्य से इस योजना पर कार्य कर रहा है। कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते से पैसा निकालना आसान हो गया है। अपने ईपीएफ खाते से घर बैठे ही पैसा निकाला जा सकता है। पीएफ खाते से पैसा निकालने की प्रक्रिया बहुत ही सरल और आसान है। पैसा निकालने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफओ) ने कागज रहित कार्य करने उद्देश्य से कर्मचारी अपना भविष्य निधि अब घर बैठे अपने एकाउंट पर ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके लिए बैंक खाता का विवरण, आधार कार्ड संख्या तथा पेन कार्ड अपडेट होना अनिवार्य है। कर्मचारी द्वारा वर्तमान नौकरी को छोड़कर दूसरी कंपनी में सेवा देने पर पिछली कंपनी को विवरण देने की आवश्यकता नहीं होगी। सदस्य अपने यूएएन में लॉंगिंग कर अपने भविष्य निधि को ऑनलाइन के माध्यम से स्थानांतरण कर सकते हैं। वहीं कंपनी पोर्टल के माध्यम से अपने कर्मचारियों के दावा प्रपत्रों को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। जिससे कंपनी का समय व श्रमशक्ति की बचत होगी।
READ MORE : CG Utility News : इस विषय में उच्च शिक्षा के पढ़ाई के बाद भी नौकरी नहीं, हाईकोर्ट ने शासन से दो दिन में मांगा जवाब
ऑनलाइन होगा क्लेम : अपने 4 करोड़ से ज्यादा सदस्यों को बेहतर सर्विस देने के लिए ईपीएफओ ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट की सुविधा भी दे रहा है। संगठन की योजना है कि आधार और बैंक अकाउंट से जुड़े सभी ईपीएफ खातों के दावों का निराकरण आवेदन मिलने के तीन घंटे के भीतर ही कर दिया जाए। प्रोविडेंट फंड सब्सक्राइबर पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। इसके लिए एम्पलॉयर और ईपीएफओ के फील्ड ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होगी। पीएफ की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी होने के बाद पैसा अपने आप बैंक खाते में आ जाएगा। पीएफ धारक को पीएफ का पैसा निकालने के लिए कोई भी पेपर लगाने की जरूरत नहीं होगी। जिन पीएफ धारकों ने यूएएन को एक्टिवेट करके अपने आधार कार्ड के साथ लिंक कर रखा है। वह पीएफ निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) ईपीएफओ द्वारा दिया जाता है।

Home / Bilaspur / CG Utility News : ईपीएफओ होगा अब ऑनलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो