पटरियों के दोनों तरफ बनेगी दीवार ताकि लोग रेलवे लाइन पार न कर सकें

पटरियों के दोनों तरफ बनेगी दीवार ताकि लोग रेलवे लाइन पार न कर सकें
पटरियों के दोनों तरफ बनेगी दीवार ताकि लोग रेलवे लाइन पार न कर सकें

kranti namdev | Updated: 11 Oct 2019, 11:49:58 AM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

सुरक्षा दीवार : छह फीट ऊंची और ढाई किलोमीटर लंबी होगी दीवार

बिलासपुर. चुचुहियापारा में रेलवे लाइन पारकर आने-जाने वालों पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे ने छह फीट ऊंची और ढाई किलोमीटर लंबी दीवार बनाने का निर्णय किया है। रेलवे बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है। इस दीवार को उठाने की जिम्मेदारी रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग को दी गई है। इस दीवार के उठने से रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता होगी। दीवार उठने से छुट्टा जानवरों के भी रेलवे लाइन की ओर आने पर अंकुश लग सकेगा। इससे रेल दुर्घटनाओं को भी रोका जा सकेगा। चारों ओर से खुले बिलासपुर रेलवे स्टेशन को सुरक्षित करने के उद्देश्य से चुचुहियापारा की ओर से बाउंड्रीवाल बनाने की की योजना पर रेलवे लम्बे समय से काम कर रहा है। 6 फीट ऊंची दीवार बनाने के लिए कई बार प्रोजेक्ट बना लेकिन हर बार प्रोजेक्ट ने फाइलों में ही दम भी तोड़ दिया। एक बार फिर रेलवे सुरक्षा बल ने स्टेशन की सुरक्षा को लेकर 6 फीट ऊंची और ढाई से 3 किलोमीटर लम्बी दीवार बनाने का प्रस्ताव रेलवे मंडल के साथ ही रेलवे जोन को भेजा था। जोन की ओर से इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को भेजा गया। सुरक्षा को गंभीर मुद्दा मानते हुए रेलवे बोर्ड ने 6 फीट ऊंची व ढाई किलोमीटर लम्बी दीवार को बनाने की मंजूरी जोन को प्रदान कर दी है। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद दीवार बनाने के कार्य को इंजीनियरिंग विभाग को सौंपा गया है। इंजीनियरिंग विभाग ने जल्द काम शुरू करने का दावा किया है। मालूम हो कि रेलवे बोर्ड ने पूर्व में स्टेशन व रेलवे ट्रैक से नजदीक बसी आबादी वाले क्षेत्र में मवेशियों को सुरक्षित रखने के लिहाज से दीवार बनाने की स्वीकृति प्रदान की थी। यह प्रोजेक्ट भी उसी हिस्सा है। 6 फिट ऊंची दीवार के उठने से बिलासपुर रेलवे स्टेशन को सुरक्षा प्रदान करने में काफी आसानी होगी, वहीं अनावश्यक लोगों की रेलवे ट्रैक पार करने की कोशिश पर भी लगाम लगेगी।
10 करोड़ का बजट
बिलासपुर रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर पर उठने वाली दीवाल व बैक डोर एंट्री बनाने में 10 करोड़ रुपए की लागत लगने की बात सामने आ रही है। दीवार उठने के साथ ही चुचुहियापारा में कई कार्य व प्रोजक्ट प्रस्तावित हैं। इसे लेकर सिस्टमेटिक प्लान तैयार किया जा रहा है। जगह की नाप जोख व नक्शा बनाने की प्रक्रिया पर अधिकारी काम कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर चुचुहियापारा में सुरक्षा के लिहाज से दीवार बनाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही दूसरे छोर पर दीवार उठाने का काम शुरू हो सकेगा।
ऋषि कुमार शुक्ला, मुख्य सुरक्षा आयुक्त

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned