scriptWomen-Entrepreneurship: Women handling 11000 industries in the state | वुमन-इंटरप्रेन्योरशिप: प्रदेश में 11 हजार उद्योगों को संभाल रहीं महिलाएं | Patrika News

वुमन-इंटरप्रेन्योरशिप: प्रदेश में 11 हजार उद्योगों को संभाल रहीं महिलाएं

Women-Entrepreneurship: महिला उद्यमियों की डिमांड सपोर्ट करे परिवार और सरकार, प्रदेश की बात करें तो यहां कुल 85 हजार 324 एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत हैं, इसमें 11 हजार 297 उद्योगों को महिलाएं चला रही हैं यानि इन उद्योगों का स्वामित्व महिलाओं के हाथ में हैं

बिलासपुर

Published: July 01, 2022 01:24:57 pm

जयंत कुमार सिंह.
बिलासपुर. Women-Entrepreneurship: परिवार, जॉब और समाज सेवा के बाद महिलाओं की इंट्री उद्योग (Industry) जगत में भी जोरदार तरीके से देखी जा रही है। हलांकि राष्ट्रीय परिदृश्य में महिलाओं द्वारा उद्योग चलाने का प्रतिशत बहुत ज्यादा तो नहीं है लेकिन, ये आंकड़े बता रहे हैं कि अब इस क्षेत्र में महिलाएं अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रही हैं, हलंाकि अभी भी कई मूलभूत और बुनियादी दिक्कतें हैं यदि उन्हें दूर कर लिया जाए तो आने वाले समय में इसके परिणाम (Results) और भी सकारात्मक आएंगे।
Women Entrepreneurship
Women handling industries

प्रदेश की बात करें तो यहां कुल 85 हजार 324 एमएसएमई (MSME) के अंतर्गत पंजीकृत हैं। इसमें 11297 उद्योगों को महिलाएं चला रही हैं यानि इन उद्योगों का स्वामित्व महिलाओं के हाथ में हैं। इसके तहत सबसे ज्यादा सूक्ष्म उद्योग की कमान महिलाएं संभाल रहीं हैं जिसकी संख्या 10883 है जबकि लघु उद्योगों में 393 और मध्यम उद्योग में 21 कंपनियों की कमान महिलाओं के हाथ में है।
पूरे देश की क्या है स्थिति
एक जुलाई 2020 को एमएसएमई की नई परिभाषा अपनाने के बाद एमएसएमई मंत्रालय की ओर से एक नया पंजीकरण पोर्टल उद्यम पंजीकरण (Registration) शुरू किया गया है। इसके अनुसार दो फरवरी 2022 को अखिल भारत में महिलाओं के स्वामित्व वाली एमएसएमई की कुल संख्या 11 लाख 99 हजार 989 है। इसमें छत्तीसगढ़ में महिलाओं की कंपनी 11297 है।
प्रदेश की वुमन इंडस्ट्रियलिस्ट
सूक्ष्म 10883
लघु 393
मध्यम 21

प्रदेश में रजिस्टर्ड एमएसएमई
सूक्ष्म 79936
लघु 4811
मध्यम 577

(उद्यम पंजीकरण पोर्टल का आंकड़ा)
शुरुआत अच्छी, पर उम्मीदें अधिक
प्रदेश में दर्ज वुमन इंडस्ट्रियलिस्ट की संख्या को यदि अपने पड़ोसी राज्यों की तुलना में देखते हैं तो अभी और भी प्रयास की जरूरत महसूस होती है। झारखंड में 109375 एमएसएमई के उद्योग हैं इसमें महिलाओं की संख्या 15984 है। मध्य प्रदेश में 35961 महिला उद्यमी दर्ज हैं जबकि उत्तरप्रदेश में 76656 और आंध्र प्रदेश में 38285 महिला उद्यमी पंजीकृत हैं।
यह भी पढ़ें
अचानक दफ्तर में पहुंच गए नए कलक्टर, काम छोड़ मोबाइल चलाते मिले एई, लिया ये एक्शन


एक्सपर्ट-
अगर हो सही प्रयास तो और बढ़ेगी संख्या
महिला उद्यमिता पर यदि वाकई फोकस किया जाए तो इसमें काफी संभावनाएं हैं। ये पुरुषों की तुलना में काफी सफल हैं। बिलासपुर में ही 100 से अधिक महिला उद्यमी कार्य कर रही हैं। आप जो आंकड़े बता रहे हंै उसके अनुसार ये वो महिलाएं हैं जो जो स्वयं से इस क्षेत्र में आई हैं, यदि वास्तव में इनकी उद्यमिता को लेकर संगठित प्रयास किया जाए तो हम काफी आगे निकल जाएंगे।
हरीश केडिया, प्रदेश अध्यक्ष, छग लघु एवं सहायक उद्योग संघ

परिवार और सरकार दोनों का सहयोग जरूरी
महिला उद्यमिता की हमारे प्रदेश में अपार संभावना है बशर्ते परिवार और सरकार दोनों का सहयोग मिले। सरकार की ओर से कोई विशेष प्रयास नहीं है, लो लोअर क्लास की महिलाएं हैं वो पलायन कर दूसरे राज्य कमाने खाने जा रही हैं, जो मिडिल क्लास (Middle Class) की हैं उनके साथ न तो सपोर्ट है, न प्रेरणा है और न ही कोई योजना है।
साइमा खोखर, महिला उद्यमी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

JDU ने BJP से गठबंधन तोड़ने का किया ऐलान, RJD के साथ है प्लान तैयारBihar Political Crisis Live Updates: बिहार में जदयू और भाजपा का गठबंधन टूटा, सीएम आवास के पास सुरक्षा की कड़ी व्यवस्थाबिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारMaharashtra Cabinet Expansion Live Updates: महाराष्ट्र कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह खत्म, शिवसेना और बीजेपी के 18 विधायकों ने ली शपथकेजरीवाल का दावा- राष्ट्रीय पार्टी बनने से एक कदम दूर है AAP, किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा?ताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़ेकांग्रेस के स्टार प्रचारक मिर्ची बाबा रेप के केस में गिरफ्तार, भाजपा नेताओं से भी संबंधब्रिटेन के पीएम उम्मीदवार Rishi Sunak ने शेयर की पत्नी अक्षता के साथ अपनी लव लाइव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.