scriptजैव विविधता दिवस के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन, विशेषज्ञों ने दी जानकारी | Workshop organized on the occasion of Biodiversity Day, experts gave i | Patrika News
बिलासपुर

जैव विविधता दिवस के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन, विशेषज्ञों ने दी जानकारी

राज्यभर के पर्यावरण विशेषज्ञों ने जशपुर के जैव विविधता के संबंध में विचार व्यक्त किए

बिलासपुरMay 24, 2022 / 12:42 am

SUNIL PRASAD

Parliamentary Secretary UD Minz addressing the workshop.

कार्यशाला को संबोधित करते संसदीय सचिव यूडी मिंज।

जशपुरनगर. जैव विविधता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जिला पंचायत सभागार जशपुर में कार्यशाला का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन एवं विधायक कुनकुरी यूडी मिंज, विधायक जशपुर विनय भगत, कलेक्टर जशपुर, डीएफओ जशपुर, जशपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, राज्यपाल के सलाहकार विजय पंडा, सामाजसेवी ममता कुजूर, देवेश शर्मा, शिवानंद मिश्र, गणेश मिश्रा, सूरज चौरसिया, विनोद गुप्ता, संजीव शर्मा तथा राज्य भर के पर्यावरणविद, शोधार्थी एवं रिसर्चर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, गणमान्य नागरिक एवं स्कूली बच्चे उपस्थित रहे। एनईएस कालेज के प्राध्यापक अनिल श्रीवास्तव ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि जशपुर में जैव विविधता दिवस मनाया जा रहा है, इसके पीछे बहुत ही खास कारण है। जशपुर जैव विविधता का भंडार है जो देश के किसी अन्य जिले में नहीं है, जशपुर जिले के समृद्ध अनोखी जैव विविधता को लेकर एक जैव विविधता रिसर्च स्टेशन स्थापित करने की है, जिससे पूरे भारत वर्ष को लाभ पहुंचेगा और निश्चित ही यह अपने आप में ये एकलौता जिला होगा। यही कारण है कि हम इस दिशा में विशेष प्रयत्न कर इसे संरक्षित करना चाहते हैं, इसमें सभी की सहभागिता हो तो निश्चित ही इसमें सफल होंगे। जशपुर विधायक विनय भगत ने कहा कि जशपुर जिला बहुत ही सुंदर और आकर्षक है, यहां की जैव विविधताओं का संरक्षण करना है। उन्होंने कहा कि जशपुर का जलवायु परिवर्तन चिंतनीय है, इस दिशा में हर नागरिक को सोचना है और इसकी रक्षा करने में अपना योगदान देना है, सभी के प्रयास से जशपुर को हरित जिला बनाने के लिए यहां के सभी विधायक प्रयास कर रहे हैं, हम सबको सुंदर जशपुर को बचाने जागरूक और प्रेरित करना है।
बायोडायवर्सिटी रिसर्च केंद्र, पार्क विकसित हो : मिनरल रिसोर्स ऑफ छत्तीसगढ़ के सत्यनारायण ने बताया कि छत्तीसगढ़ में वृहत पैमाने पर पर खनिज है लेकिन जशपुर में उस मात्रा में खनिज पदार्थ नहीं हैं इसलिए यहाँ इस ओर ध्यान न देकर केरल की तरह बायोडायवर्सिटी रिसर्च केंद्र और पार्क विकसित कर जैव विविधता का संरक्षण किया जाना चाहिए। डॉ रेने कुजूर ने जशपुर स्पाइडर प्रजाति क़े बारे में बताया उन्होंने बताया कि किस किस प्रकार क़े जीव जंतु क़े लिए जशपुर अनुकूलित है। फ्रूट साइंस के जोनसेन लकड़ा ने जशपुर जिले में बगीचा पंडरापाठ, सन्ना, जशपुर, कुनकुरी, फरसाबाहर, पत्थलगांव क्षेत्र में होने वाले फलों और इसकी खेती की अनुकूलता के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि जशपुर की समृद्धि जैव विविधता और जलवायु में सभी प्रकार की उद्यानिकी फसलों का उत्पादन किया जा सकता हैं चाहे वह गर्म क्षेत्र हो या ठंडा क्षेत्र हो। कार्यशाला में डीएफओ जितेंद्र कुमार उपाध्याय, सीईओ केएस मंडावी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज सागर यादव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सभी प्रतिभगियों एवं विशेषज्ञजनों को सम्मानित भी किया गया।

Home / Bilaspur / जैव विविधता दिवस के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन, विशेषज्ञों ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो