scriptसुबह की धूप के गजब फायदे, जान लें सही समय | Benefits Of Morning Sunlight | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

सुबह की धूप के गजब फायदे, जान लें सही समय

सर्दियों में धूप का आनन्द लेना हर किसी को भाता है। धूप से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। धूप सेंकना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, फिर यदि सुबह की धूप की बात करें, तो इसके गजब के फायदे हैं।

Nov 16, 2023 / 12:31 pm

Jaya Sharma

यदि आप सूरज उगने के बाद 15 से 20 मिनट तक नियमित धूप सेकेंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगेयदि आप सूरज उगने के बाद 15 से 20 मिनट तक नियमित धूप सेकेंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे

सुबह की धूप के गजब फायदे, जान लें सही समय

यदि आप सूरज उगने के बाद 15 से 20 मिनट तक नियमित धूप सेकेंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे। सुबह—सुबह की धूप बेहद फायदेमंद होती है। सुबह के समय की गुनगुनी धूप से विटामिन डी तो मिलता ही है, लेकिन इसके दूसरे भी बहुत सारे फायदे है। इस समय सूर्य की किरणें बहुत ज्यादा तेज नहीं होती और वह त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं होने देती।
बढ़ाती है नेचुरल एंटीडिप्रेसेंट लेवल
यदि आप नियमित रूप से सुबह की धूप सेंकते हैं तो इससे ब्रेन में नेचुरल एंटीडिप्रेसेंट लेवल बढ़ता है। इससे आपको डिप्रेशन से राहत मिलती है, आपका मूड भी अच्छा रहता है और आप तनाव मुक्त रहते हैं।
सुधरती है नींद की गुणवत्ता
सुबह के समय कुछ देर धूप में बैठने से नींद की गुणवत्ता सुधरती है। अक्सर लोग नींद से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में धूप में बैठने से नींद की कमी दूर होती है।
बढ़ता है एनर्जी हॉर्मोन
सुबह की धूप से एनर्जी हॉर्मोन भी बढ़ता है। शरीर में एनर्जी बनी रहती है। मन प्रसन्न होता है और सुबह जल्दी उठने की आदत भी बन जाती है। इससे पूरा दिन ताजगी भरा रहता है।
रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार
आपको जानकार हैरानी होगी कि विशेषज्ञों के मुताबिक धूप सेंकने से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शरीर को मजबूती मिलती है और शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है।
विटामिन डी की कमी होती है दूर
सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारा शरीर विटामिन डी बनाता है। सर्दियों में अक्सर विटामिन डी की कमी से कई समस्याएं आ जाती है। विटामिन डी से कैल्शियम की पूर्ति होती है। ऐसे में यदि आपको विटामिन डी की कमी है, तो धूप में जरूर बैठना चाहिए। डॉक्टर्स भी यही सजेस्ट करते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Body & Soul / सुबह की धूप के गजब फायदे, जान लें सही समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो