कोरोना वायरस : पंजाब में इटली से लौटे 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

कोरोना वायरस से ग्रस्त इटली से इस सप्ताह लौटे दो भारतीयों की प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों मरीजों को अमृतसर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By: विकास गुप्ता

Published: 07 Mar 2020, 06:56 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने शनिवार को यहां कहा कि कोरोना वायरस से ग्रस्त इटली से इस सप्ताह लौटे दो भारतीयों की प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों मरीजों को अमृतसर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस की दहशत के बीच भारत में भी मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पंजाब के अमृतसर में इटली से बुधवार को लौटे दोनों लोगों को अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंत्री ने यहां मीडिया को बताया कि दिल्ली एम्स में भेजे गए नमूनों से प्रारंभिक परीक्षण में इस बीमारी की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। उनके नमूने पुणे प्रयोगशाला में दूसरी पुष्टि के लिए भेज दिए गए हैं । उन्होंने कहा कि चूंकि पंजाब के लोग बड़ी संख्या में इटली में बसे हैं, इसलिए राज्य सरकार उनके राज्य में आने को लेकर अतिरिक्त सतर्क है।

उन्होंने कहा कि दोनों के तीन मार्च को अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद बीमारी के लक्षण दिखते ही अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड (अन्य लोगों से अलग-थलग) में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना प्रभावित देशों के यात्रा करने वाले कुल 5,814 लोगों की ठीक से जांच की गई है। शुक्रवार को वायरस के नौ संदिग्ध व्यक्तियों के नमूने नई दिल्ली के एम्स भेजे गए थे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकोप से बचने के लिए राज्य और जिला टीमों द्वारा स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned