scriptCovid-19: कोरोना वायरस के लिए क्या अब तक कोई वैक्सीन बनी है? | Covid-19: Has there been any vaccine for the corona virus so far? | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Covid-19: कोरोना वायरस के लिए क्या अब तक कोई वैक्सीन बनी है?

Covid-19: वैज्ञानिक वायरस की पहचान करने और इसके डीएनए के सीक्वेंस (अनुक्रम) को पहचानने में सक्षम हो गए हैं।

जयपुरApr 06, 2020 / 08:24 pm

विकास गुप्ता

Covid-19: कोरोना वायरस के लिए क्या अब तक कोई वैक्सीन बनी है?

Covid-19: Has there been any vaccine for the corona virus so far?

फिलहाल कोविड-19 (कोरोना वायरस) के लिए कोई टीका या इलाज उपलब्ध नहीं है। वैज्ञानिक अब भी कोरोना परिवार के इस नए वायरस के लिए एक प्रभावी टीका विकसित करने के लिए वायरस की संरचना और व्यवहार को पहचानने का प्रयास कर रहे हैं। टीका बन जाने के बाद भी इसका प्रयोगशाला और मानव परीक्षण करना होगा। सौभाग्य से वैज्ञानिक वायरस की पहचान करने और इसके डीएनए के सीक्वेंस (अनुक्रम) को पहचानने में सक्षम हो गए हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्व में सामने आए सार्स और मर्स वायरस के जैसा ही है जिनके बारे में हम बहुत कुछ जानते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी टीका बनाने में हमें अभी वक्त लगेगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक प्रभावी टीका विकसित करने में कम से कम 12 महीने लगेंगे। हालांकि इस टीके की वर्तमान जरूरत और तात्कालिकता को देखते हुए इसे 6 से 9 महीनों में अत्यधिक जोखिम वाले चिकित्साकर्मियों और कमजोर प्रतिरक्ष प्रणाली वाले लोगों के लिए उपलब्ध करवाया जा सकता है।

Home / Health / Body & Soul / Covid-19: कोरोना वायरस के लिए क्या अब तक कोई वैक्सीन बनी है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो