Prevent Fatigue: आपको भी रहती है थकान, तो ऐसे बढ़ाएं एनर्जी

Tips To Prevent Fatigue: आज के समय की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई लोग थकान का शिकार हो जाते हैं। हर समय थकान महसूस होना आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है...

By: युवराज सिंह

Published: 30 May 2020, 11:45 PM IST

Tips To Prevent Fatigue: आज के समय की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई लोग थकान का शिकार हो जाते हैं। हर समय थकान महसूस होना आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है। इसलिए जरूरी है कि इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाया जाए। अगर आप भी थकान की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ बातों पर ध्यान मे देकर आप इस से छुटकारा पा सकते हैं।

खूब पानी पिंए - पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है। इसलिए पानी खूब पिएं।

हेल्दी डाइट लें - बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि हमारे शरीर को प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के बजाय हम ऊलजलूल चीजें खाते रहते हैं। हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और शरीर नहीं थकेगा।

स्ट्रेचिंग - ऑफिस या घर पर काम करने के दौरान हम एक ही मुद्रा में काफी देर तक बैठे रहते हैं। इससे हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता है। इसलिए काम करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और स्ट्रेचिंग करते रहें इससे आपकी शरीर को थकान महसूस नहीं होगी और आप लम्बे समय तक काम भी कर पाएंगे।

एक्सरसाइज करें - कहते हैं कि दिनभर अगर नहीं थके रहना चाहते तो सुबह खुद को एक घंटे थकाइए। मतलब साफ है कि अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो ना केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेग।

भरपूर नींद लें - कई लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं इसकी वजह से उनके शरीर में थकान बनी रहती है। 8 घंटे की नींद भरपूर नींद की श्रेणी में आती है। इसलिए थकान से भरे हुए नहीं रहना चाहते तो कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned