आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो ये क्रियाएं करने से होगा फायदा

आइये जानते हैं कुछ आसान और सूक्ष्म क्रियाओं के बारे में जो आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने के काम आएगी।

By: विकास गुप्ता

Published: 07 Nov 2020, 10:26 PM IST

नजर कम होना (आंखों का कमजोरी) सभी उम्र के लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। पढऩे-लिखने या घर में कुछ समय छोटे-मोटी क्रियाओं से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। आइये जानते हैं कुछ आसान और सूक्ष्म क्रियाओं के बारे में जो आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने के काम आएगी।

अगर आप अपनी आंखों की रौशनी बढ़ाना चाहते हैं तो कमर सीधी करके बैठ जाएं । हाथ में कोई भी छोटी नुकीली वस्तु पैन-पैंसिल के सिरे पर आंखों से देखकर केंद्रित करें । हाथ-आंखों के बीच थोड़ा गैप रखें ताकि आंखों में टेढ़ापन न आए। आंखों की क्षमतानुसार वस्तु के बिंदु पर कुछ देर ध्यान केंद्रित करने के बाद रिलैक्स हो जाएं। इससे आंखों की देखने की क्षमता में विकास होगा।

सबसे पहले सुखासन की मुद्रा में कमर सीधी कर बैठें । इसके बाद आंखें बंद कर भ्रामरी, अनुलोम-विलोम आदि प्राणायाम करें । इस दौरान सांस की गति पर ध्यान केंद्रित करने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा साथ ही इनकी ताकत भी बढ़ेगी। अंदरुनी रूप से आंखों को भौहों के बीच केंद्रित करने की कोशिश करें।

खुले वातावरण, साफ हवा, शांत वातावरण में सीधे बैठें जाएं । इसके बाद आंखों को बंद करते हुए खुद को रिलैक्स करना महसूस करें। इस दौरान आप आंखों को आराम मिलना महसूस कर सकेंगे। आप चाहें तो आंखें बंद रखने के दौरान अच्छी बातों और अनुभवों को फिर से याद कर सकते हैं।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned