पैर भी बताते हैं कैसी है आपकी सेहत

हाल में एक शोध से पता चला है कि पैर (Feet) आपकी सेहत की पूरी कहानी कहते हैं। मेडिकल साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक चेहरे के बजाय आपके पैर सेहत का हाल सही-सही बता सकते हैं। आप अपने पैरों को कुछ मिनट गौर से देखेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कितना फिट हैं और वह भी बिना डॉक्टर के पास जाए।

By: जमील खान

Published: 13 Feb 2021, 08:01 PM IST

हाल में एक शोध से पता चला है कि पैर (Feet) आपकी सेहत की पूरी कहानी कहते हैं। मेडिकल साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक चेहरे के बजाय आपके पैर सेहत का हाल सही-सही बता सकते हैं। आप अपने पैरों को कुछ मिनट गौर से देखेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कितना फिट हैं और वह भी बिना डॉक्टर के पास जाए। बॉडी में किसी भी तरह की प्रॉब्लम का असर सबसे पहले फीट पर दिखाई देता है। चूंकि पैरों पर बहुत कम लोग ही ध्यान देते हैं। इसी कारण वह अपने स्वास्थ्य के बारे में नहीं जान पाते हैं।

अगर हो जाएं नाखून सफेद : शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी के कारण नाखून सफेद हो जाते हैं। अगर आप सही डाइट नहीं ले रही हैं, तो इससे भी नाखून पर सफेद हो जाते हैं। आप अपनी डाइट में दूध, छाछ और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स शामिल करें।

नाखूनों का पीला रंग : आपके पैर के नाखून पीले रंग के होते जा रहे हैं, तो इससे पता लगता है कि आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन (haemoglobin) की कमी है। दरअसल, हीमोग्लोबिन की कमी से नाखूनों की शेप में भी बदलाव होने लगता है।

पैर फट रहे हैं : पैर फटने की एक वजह बॉडी में पानी (water) की कमी है। आप रोज ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इसके अलावा, फ्रूट जूस या लिक्विड जूस वगैरह भी ले सकते हैं।

पैरों में सूजन है क्या! : अगर आपके पैरों में सूजन हैं और कई दिन तक रहती है, तो आपको डायबिटीज (diabetes) हो सकती है। इसका पता चलते ही फुटवियर (footwear) का सही चयन तो जरूरी है ही, साथ ही समय रहते डायबिटीज का टेस्ट करवाएं।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned