scriptलचीले स्टेंट से दोबारा नहीं होगा हार्ट ब्लॉकेज | Heart blockage will not repeat with flexible stent | Patrika News

लचीले स्टेंट से दोबारा नहीं होगा हार्ट ब्लॉकेज

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2018 05:23:36 pm

दिल की धमनियों के रूकावट के इलाज में प्रयोग होने वाले उपकरण को स्टेंट कहते हैं।

heart-blockage-will-not-repeat-with-flexible-stent

दिल की धमनियों के रूकावट के इलाज में प्रयोग होने वाले उपकरण को स्टेंट कहते हैं।

एंजियोप्लास्टी करवाने वाले हृदयरोगियों के लिए एक अच्छी खबर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मेहनत की बदौलत अब उनके इलाज के लिए सेल्फ एक्सपैंडिंग स्टेंट लगाए जा सकेंगे, जो मरीज को परंपरागत स्टेंट की तुलना में ज्यादा लाभ पहुंचाएंगे। पारंपरिक स्टेंट को धमनी में प्रवेश करवा कर बैलून की मदद से फैलाया जाता है, जिससे उन पर दबाव पड़ने से उनके फटने का खतरा हो सकता है, लेकिन नए स्टेंट भीतर घुसकर खुद ही धमनी के आकार में फैल जाते हैं। इन स्टेंट के प्रयोग से दोबारा ब्लॉकेज की आशंका भी कम होगी।

आसानी से खोलते हैं जटिल ब्लॉक-

कार्डियोलोजिस्ट का कहना है, ‘नए स्टेंट से जटिल ब्लॉकेज का इलाज भी प्रभावकारी तरीके से हो रहा है। सेल्फ एक्सपेंडिंग ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट विशेष रूप से बाइफर्केशन लेसियंस के लिए हैं यानी मेजर हार्ट वैसल से इसकी ब्रांच के बीच फैले बड़े ब्लॉकेज को दूर करने के लिए।

कारगर यूनीक शेप –
इस स्टेंट की शेप यूनीक है, जिसके कारण इसे दो धमनियों के मिलन स्थल के ऊपर आसानी से रखा जा सकता है। एक बार इसे वहां फिट कर दिया जाए तो यह दोनों धमनियों के मुंह को कवर करने के लिए फैल जाता है। इसके बाद यह आसानी से दोनों वैसल्स का ब्लॉकेज लगभग एक साथ खोल देता है।

बायोडिग्रेडेबल कोटिंग –
मरीज को इस नए स्टेंट का एक और बड़ा फायदा यह मिलता है कि इसमें बायोडिग्रेडेबल कोटिंग होती है, जो एंजियोप्लास्टी के बाद रक्त को पतला करने वाली दवाओं की जरूरत को काफी कम कर देती है।

डॉक्टर कहते हैं कि नए स्टेंट काफी उपयोगी हैं, लेकिन अभी इसके प्रयोग के लिए कुछ और आंकड़ों व परीक्षणों की जरूरत है। फिलहाल यह छोटी कोरोनरी आर्टरीज में इस्तेमाल किया जा रहा है और आने वाले तीन-चार सालों में इस पर काफी शोध की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो