scriptगर्मी में इस देसी तरीके से हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं | Heat Stroke Symptoms, Signs, Treatment, Prevention | Patrika News

गर्मी में इस देसी तरीके से हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2020 05:02:51 pm

हीट-स्ट्रोक (लू लगना) गर्मी की सबसे बड़ी समस्या है। हीट स्ट्रोक शरीर के अंदरुनी अंगों को प्रभावित करता है जिससे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है। त्वचा सूखी और गर्म हो जाती है।

गर्मी में इस देसी तरीके से हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं

Heat Stroke Symptoms, Signs, Treatment, Prevention

हीट-स्ट्रोक (लू लगना) गर्मी की सबसे बड़ी समस्या है। हीट स्ट्रोक शरीर के अंदरुनी अंगों को प्रभावित करता है जिससे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है। त्वचा सूखी और गर्म हो जाती है। मरीज को डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) हो जाती है। सांसों का तेज या धीमा होना, बेहोशी छाना, थकान होना, बुखार और जोड़ों में दर्द होना आदि लक्षण दिखते हैं। ऐसे में पैरों के तलवों पर एक्यूप्रेशर रोलर (लकड़ी का रोलर) करने से भी लाभ मिलता है।

एक्यूप्रेशर पैड पर पैर रखने से भी आराम मिलता है। पैरों के तलवों में 36 एनर्जी पॉइंट्स होते हैं जो सिर और शरीर के महत्त्वपूर्ण अंगों से जुड़े होते हैं। जब इन बिंदुओं पर दबाव पड़ता है तो ये एक्टिव हो जाते हैं और शरीर से बाहर निकल रही ऊर्जा को रोक देते हैं। इससे हीट स्ट्रोक का खतरा टल जाता है। इससे तत्काल थकान दूर होती है। इसको दिन में तीन बार 3-5 मिनट तक कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो