scriptसर्दी-जुकाम को झट से दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं | instant home remedies To Get Rid cough and cold | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

सर्दी-जुकाम को झट से दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं

Home Remedies For Cold: ठंड में लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए ‘रामबाण’ का काम करती है। इसके साथ शहद भी…

जयपुरNov 23, 2019 / 02:29 pm

युवराज सिंह

cough and cold

cough and cold

Home Remedies For Cold: सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों में बढ़ोतरी हो जाती है। चिकित्सकों का मानना है कि इस मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गरम कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर का बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है। विशेषज्ञाें के अनुसार इन बीमारियों से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं।
कॉमन कोल्ड के कारण
सर्दी, खांसी, बुखार बीमारियों का मुख्य कारण वायरस का बढ़ता प्रसार होता है। जुकाम एक संक्रामक बीमारी है जो बहुत जल्दी बढ़ती है। यह बीमारी बहती नाक, बुखार, सुखी या गीली खांसी अपने साथ लाती है, जो श्वसन तंत्र पर अचानक हमला करता है। कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए।
कॉमन कोल्ड से बचने के उपाय ( Home Remedies To Treat Common Cold )
– ठंड में लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए ‘रामबाण’ का काम करती है।
– सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है। आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है। सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है। शहद शरीर के ‘इम्युन सिस्टम’ को भी दुरुस्त करता है।
– सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है। यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं। ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए।
– सर्दियों में सूप भी बेहद कारगर है। खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गरम होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छा होता है।

– सर्दियााें के दिनाें में आंवला का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। यह डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद है। आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है। आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं। आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है।
– तिलों के तेल से मालिश भी हमें ठंड से बचाने का काम करती है। खजूर को गर्म दूध के साथ खाने पर भी सर्दी से राहत मिलती है। सर्दियों में मौसमी और संतरा खाने से बचना चाहिए।

Home / Health / Body & Soul / सर्दी-जुकाम को झट से दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो