सेहतमंद रहना चाहते हैं ताे छाेड़ दीजिए ये बहाने

सेहतमंद रहना चाहते हैं ताे छाेड़ दीजिए ये बहाने

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 12 2019 03:09:17 PM (IST) तन-मन

फिटनेस के लिए वर्कआउट या वॉक आदि न करने के लिए हमारे पास लाखों बहाने हैं, लेकिन बहानों के सहारे सेहतमंद जिंदगी का सपना

फिटनेस के लिए वर्कआउट या वॉक आदि न करने के लिए हमारे पास लाखों बहाने हैं। लेकिन बहानों के सहारे सेहतमंद जिंदगी का सपना पूरा नहीं हो सकता है। जानते हैं इनसे निपटने के उपायों के बारे में :-

टाइम नहीं मिलता
ज्यादातर लोग हर समय व्यस्त रहते हैं। जैसे आप जरूरी कामों के लिए किसी भी तरह वक्त निकालते हैं, उसी तरह व्यायाम के लिए भी समय निकालना चाहिए। एक्सरसाइज से कार्यक्षमता बढ़ेगी व तनाव घटेगा।

नींद नहीं खुलती
दूसरा बड़ा बहाना है, 'क्या करें दिन भर की भागदौड़ में बुरी तरह थक जाते हैं इसलिए सुबह जल्दी नींद नहीं खुलती।' जबकि सुस्त जीवनशैली ही मोटापे की वजह है। रोजाना व्यायाम करने से शरीर में मौजूद वसा में कमी आती है और ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

थकान होती है
व्यायाम को बोझ की तरह नहीं बल्कि ऐसे देखें कि कुछ समय आप अपने लिए निकाल रहे हैं और मस्ती करने घर से बाहर जा रहे हैं। छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के बाद खुशी महसूस करें। मसलन सीढिय़ां चढऩे पर अगर आपको थकान नहीं हुई तो खुद की पीठ थपथपाएं। इसी तरह खुद की सेहत पर ध्यान देकर आप रोगों को कोसों दूर रख सकते हैं।

बोरियत लगती है
व्यायाम करके बोर हो गए हैं तो आपको इसके लिए क्रिएटिव होना पड़ेगा। एक्सरसाइज के रुटीन में मजेदार चीजें जोड़ें जैसे किक बॉक्सिंग, साइक्लिंग, तैराकी, बैडमिंटन, स्वीमिंग या एरोबिक्स आदि। चाहें तो कुछ दिनों के लिए किसी पहाड़ी इलाके की यात्रा पर भी जा सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned