पाकिस्तान में कोरोनावायरस के नए मामले सामने आए

पाकिस्तान ने कोरनावायरस के दो और मामलों की पुष्टि की है, जिसमें देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या चार हो गई है। स्वास्थ्य मामले पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने यह जानकारी दी।

By: विकास गुप्ता

Updated: 01 Mar 2020, 04:27 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कोरनावायरस के दो और मामलों की पुष्टि की है, जिसमें देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या चार हो गई है। स्वास्थ्य मामले पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मिर्जा ने कहा कि नए मामलों में से एक दक्षिण सिंध प्रांत में उभरा है, जबकि दूसरा इस्लामाबाद में सामने आया है।

सिंध के स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया समन्वयक मीरान यूसुफ ने शनिवार को सिन्हुआ को बताया कि सिंध प्रांत के कराची में संक्रमित व्यक्ति को एक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है और उसका इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि संक्रमित रोगी की हालत स्थिर है। नाम न उजागर करने की शर्त पर सिन्हुआ से बात करते हुए, इस्लामाबाद के पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि एक व्यक्ति की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिससे कोरोनोवायरस संक्रमित लोगों की कुल संख्या उनके आइसोलेशन वार्ड में दो हो गई है। अधिकारी ने कहा कि नए संक्रमित व्यक्ति की हालत स्थिर है और उसके परिवार के सदस्यों को भी क्वारन्टीन में रखा गया है। हालांकि, उन्होंने रोगी की उम्र और यात्रा इतिहास के बारे में अधिक जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया।

देश में बीमारी की स्थिति गंभीर होने के बाद पाकिस्तान ने बीमारी से बचने के उपाय करने शुरू कर दिए। पाकिस्तान ने ईरान से लगी अपनी सीमा को बंद कर दिया है। बाद में, दोनों देशों के बीच सीधी उड़ान सेवा को भी निलंबित कर दिया गया। पाकिस्तानी सरकार अब एक टेलीफोन हेल्पलाइन के जरिए लोगों को अपनी स्थिति के बारे में रिपोर्ट करने को लेकर प्रोत्साहित करनेके लिए एक वेब पोर्टल स्थापित करके जागरूकता अभियान शुरू कर रही है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned