scriptपसीने को निकलने से रोकना सेहत के लिए हानिकारक | Preventing sweating is harmful for health | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

पसीने को निकलने से रोकना सेहत के लिए हानिकारक

कुछ लोगों को ज्यादा पसीना निकलता है इसे रोकने के लिए तमाम तरह के डिओड्रेंट्स और टैलकम पाउडर आदि का इस्तेमाल करते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक है।

जयपुरFeb 22, 2019 / 05:19 pm

विकास गुप्ता

preventing-sweating-is-harmful-for-health

कुछ लोगों को ज्यादा पसीना निकलता है इसे रोकने के लिए तमाम तरह के डिओड्रेंट्स और टैलकम पाउडर आदि का इस्तेमाल करते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक है।

पसीने की समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग किए जा रहे कॉस्मेटिक्स को बनाने में एल्युमीनियम का इस्तेमाल होता है जो कई रोगों का खतरा बढ़ाता है। दरअसल पसीना निकलना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे शरीर से विषैले तत्व और अशुद्धियां बाहर आती हैं। इसलिए पसीने को निकलने से रोकना नहीं चाहिए। डिओड्रेंट्स में लिक्विड प्रोपिलिन ग्लाइकोल कैमिकल होते हैं। ये त्वचा पर जलन और लिवर व किडनी को प्रभावित करते हैं। कुछ लोगों को ज्यादा पसीना निकलता है इसे रोकने के लिए तमाम तरह के डिओड्रेंट्स और टैलकम पाउडर आदि का इस्तेमाल करते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक है।

डिओड्रेंट्स का बढ़िया विकल्प है नारियल तेल, इसे अंडरआम्र्स पर लगाएं। इस तेल की मदद से घर में सस्ता और सुरक्षित डिओड्रेंट भी बनाया जा सकता है। आधा कप नारियल तेल में डेढ़ टी-स्पून अरारोट, इतना ही बेकिंग सोडा मिलाकर इसमें 5-10 बूंदें ईथर ऑयल की मिला लें। शरीर के लिए यह डिओड्रेंट सुरक्षित और खुशबूदार होगा।

Home / Health / Body & Soul / पसीने को निकलने से रोकना सेहत के लिए हानिकारक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो