scriptStay Happy – आपकाे हर दिन खुश रखेंगी ये 4 आदतें | Stay happy - 4 habits that makes you smile daily | Patrika News

Stay Happy – आपकाे हर दिन खुश रखेंगी ये 4 आदतें

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 01:16:41 pm

Stay Happy – दिनभर खुशनुमा और तनावमुक्त रहना काफी हद तक आपकी सुबह पर निर्भर करता है

stay happy

Stay Happy – आपकाे हर दिन खुश रखेंगी ये 4 आदतें

stay happy – दिनभर खुशनुमा और तनावमुक्त रहना काफी हद तक आपकी सुबह पर निर्भर करता है। सुबह उठते ही अक्सर काम और अपनी प्लानिंग को लेकर चिंता शुरू करते ही मूड प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि दिन की शुरूआत एनर्जेटिक हो और तनाव दूर रहे। ये तरीके अपनाएं-
समय निकालें
उठने के बाद काम और दफ्तर के बारे में सोचने से पहले 1 मिनट खुद के लिए निकालें और ऐसा काम करें जिससे आपको खुशी मिलती हो।

खानपान पर ध्यान दें
दिन की शुरूआत कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन डायट जैसे ओटमील, टोस्ट-बटर से करें। एक शोध के मुताबिक हेल्दी ब्रेकफास्ट मूड बूस्ट करता है। बे्रकफास्ट शरीर को ऊर्जा से भरने के साथ दिनभर की एक्टिविटी के लिए जरूरी पोषक तत्त्व प्रदान करता है। कैफीन की संतुलित मात्रा (दिन में 2 कप कॉफी) मेंटल शार्पनेस बढ़ाता है। नाश्ते में कॉफी या ब्लैक टी ले सकती हैं।
रहें कुदरत के साथ
सुबह थोड़ा समय निकालकर बाहर निकलें और ताजी हवा में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। वॉकिंग और गार्डनिंग भी अच्छा विकल्प है। सिर्फ 5 मिनट की एक्सरसाइज भी मूड फ्रेश करके आपको तरोताजा बना देगी। एक अध्ययन के मुताबिक नदी, झील जैसी जगहों पर किए गए व्यायाम अधिक फायदेमंद रहते हैं। जब आप सुबह बाहर निकलें तो पक्षियों, हवा और बहते पानी की कुदरती आवाज को ध्यान सुनें इससे एक सुकून का अहसास होगा। सुबह-सुबह कुछ सकारात्मक ही सोचें।
कोको ड्रिंक लें
हाल ही हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि कोकोयुक्तड्रिंक पीने से मूड के साथ ही अलर्टनेस लेवल भी बढ़ता है। इसके लिए आप भी लो-फैट दूध में डार्क चॉकलेट मिक्स करके गरमा-गरम कोका के स्वाद का लुत्फ उठा सकती हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है जिससे मूड स्विंग की समस्या नहीं होती और आप अपने काम पर फोकस कर पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो