script स्मृति और एकाग्रता बढ़ाती हैं जल और सूत्र नेती | Water and Sutra Neti increase memory and concentration. | Patrika News

स्मृति और एकाग्रता बढ़ाती हैं जल और सूत्र नेती

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2023 02:55:52 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

जल और सूत्र नेति ऐसी प्रभावी योगिक प्रथाएं हैं, जो काफी समय से चली आ रही है। यह स्मृति और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करती हैं।

jal_aur_sutra.jpg
भारतीय शास्त्रों में मानव शरीर और मन के लिए कई योग पद्धतियों का उल्लेख किया गया है, जो सेहतमंद रहने और चैतन्य क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। इनमें से एक है जल और सूत्र नेति, जो मानसिक स्वास्थ्य और स्मृति को सुधारने में मदद कर सकती हैं। ये योगिक प्रथाएं नाक की सफाई और शुद्धिकरण करती हैं। जल नेति में गरम नमक वाले पानी का उपयोग किया जाता है, जबकि सूत्र नेति में, धागे का इस्तेमाल होता है।
शुद्धिकरण से खुलती हैं नाड़ियां
जल और सूत्र नेति का उद्देश्य नाक के शुद्धिकरण से नाड़ियों को खोलना है, जिससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इस क्रिया में नाक से जुड़ी कई नसों और इंद्रियों को साफ करने से मानसिक एकाग्रता और चिंतन क्षमता में सुधार होता है। यह प्राकृतिक तरीके से दिमाग को शांत और स्थिरता देती है, जिससे स्मृति और ध्यान बढ़ता है।
श्वसन तंत्र को करते हैं साफ
नेति के जरिए हम श्वसन तंत्र को साफ करते हैं, जिससे फेफड़ों और सांस की नलिकाओं में वायु का स्वस्थ संचार होता है। इससे हमारे शरीर को अधिक ऑक्सीजन मिलती है, जो दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद करती है।
सावधानी पूर्वक करें
नेति औ सूत्र नेति सावधानी पूर्वक करें। इन्हें पहले विशेषज्ञों से अच्छी तरह सीखें। गलत तरीके से नेति श्वसन संबंधी परेशानी खड़ी कर सकती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो