विश्व मिल-जुलकर वैज्ञानिक रूप से कोरोना महामारी का मुकाबला करे- विश्व स्वास्थ्य महासभा

73वीं विश्व स्वास्थ्य महासभा 9 नवंबर को उद्घाटित हुई

By: विकास गुप्ता

Published: 10 Nov 2020, 08:08 PM IST

बीजिंग । 73वीं विश्व स्वास्थ्य महासभा 9 नवंबर को उद्घाटित हुई। ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने उद्घाटन समारोह में भाषण दिया। उन्होंने फिर एक बार विश्व से मिल-जुलकर वैज्ञानिक रूप से महामारी का मुकाबला करने की अपील की। ट्रेडोस ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रबंधित 'कोविड-19 का मुकाबला करने वाले उपकरणों का अधिग्रहण करने का त्वरक' नामक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पहल ने टीके का विकास, नैदानिक उपकरण, इलाज का उपाय, और उन संसाधनों का निष्पक्ष वितरण आदि पक्षों में वास्तविक उपलब्धियां हासिल की हैं।

उन्होंने यह भी कहा है कि कोविड-19 महामारी विश्व स्वास्थ्य संगठन के सामने मौजूद एकमात्र सार्वजनिक स्वास्थ्य घटना नहीं है। इस वर्ष में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुल 60 बार ऐसी घटनाओं का सामना किया है। कोविड-19 महामारी से यह जाहिर हुआ है कि जन स्वास्थ्य, स्वास्थ्य कवरेज और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा एक दूसरे से जुड़ते हैं।
ट्रेडोस ने कहा कि विश्व मुश्किल दौर में पहुंच गया है। हालांकि वर्तमान में ज्यादा आवश्यक बात कोविड-19 का टीका प्राप्त करना है, लेकिन गरीबी, भूख, जलवायु परिवर्तन आदि चुनौतियां भी मौजूद हैं। उनका समाधान करने के लिये विश्व को एकजुट होना चाहिए।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned