script40 साल पुराना है Boycott ट्रेंड! Raj Babbar-Salma Agha फिल्म के लिए की गई थी मांग; बवाल होने के बाद बदला गया था नाम | Boycott Demanded For Raj Babbar Salma Agha Film Nikaah 40 Years Ago | Patrika News
बॉलीवुड

40 साल पुराना है Boycott ट्रेंड! Raj Babbar-Salma Agha फिल्म के लिए की गई थी मांग; बवाल होने के बाद बदला गया था नाम

आज कल सोशल मीडिया पर बायकॉट ट्रेंड (Boycott Trend) तेजी से चल रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ट्रेंड 40 साल पुराना है। इस ट्रेंड को पहली बार उस दौर की ब्लॉकबस्टर फिल्म के लिए सबसे पहले इस्तेमाल किया गया था। बवाल बढ़ने के बाद फिल्म के नाम तक को बदलना पड़ा था।

Sep 24, 2022 / 04:58 pm

Vandana Saini

Raj Babbar-Salma Agha फिल्म के लिए की गई थी बायकॉट की मांग

Raj Babbar-Salma Agha फिल्म के लिए की गई थी बायकॉट की मांग

जब से सोशल मीडिया का जमाना शुरू हुआ है, तब से बातें और खबरें तेजी से वायरल होती हैं। ऐसे में काफी लंबे समय से सोशल मीडिया पर ही बॉलीवुड फिल्मों को लेकर बायकॉट ट्रेंड भी चल रहा है, जिसकी भेंट इस साल रिलीज हुई बड़ी फिल्में चढ़ी हैं, जिनमें आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’, अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ और ‘रक्षाबंधन’, तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) की फिल्म ‘दोबारा’ और राणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की फिल्म ‘शमशेरा’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ट्रेंड कहां से आया है और कितना पुराना है? नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में खास जानकारी देने जा रहे हैं।
बायकॉट का ट्रेंड आज से नहीं बल्कि सालों से चला आ रहा है, जिसकी शुरूआत 40 साल पहले हुई थी। जी हां, आज से 40 साल पहले एक फिल्म को लेकर इस मुहिम की शुरूआत की गई थी, जिसके बाद फिल्म को लेकर काफी बवाल भी हुआ था, जिसको देखते हुए मेकर्स को फिल्म का नाम तक चेंज करना पड़ा था, लेकिन इतना सब होने के बाद भी वो फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी।

हम बात कर रहे हैं उस दौर के एक्टर राज बब्बर (Raj Babbar), दीपक पराशर (Deepak Parashar) और सलमा आगा (Salma Agha) की फिल्म ‘निकाह’ (Nikaah) के बारे में। ये फिल्म आज भी बॉलीवुड इंडस्ट्री की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में गिनी जाती हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इस फिल्म के लिए पहले बायकॉट की मांग ने लोगों के बीच जन्म लिया था।

यह भी पढ़ें

‘ब्रह्मास्त्र’ में Shah Rukh Khan के किरदार को Ayan Mukerji ने बताया ‘आयरन मैन’!

nikaah_1.jpg

इस फिल्म का डायरेक्शन उस जमाने के बेस्ट डायरेक्टर बी आर चोपड़ा ने किया था। खास बात ये है कि इस फिल्म का टाइटल पहले ‘तलाक-तलाक-तलाक’ रखा गया था, जिस पर काफी बवाल हो गया था। उस दौर में कहा जा रहा था कि फिल्म के नाम में तीन बार तलाक आ रहा है। ऐसे में अगर कोई औरत या मर्द अपने घर में इस फिल्म का नाम लेगा तो उनका तलाक हो जाएगा।

फिल्म के टाइटल के लिए इतना बवाल देख हुए फिल्म के डायरेक्टर बी आर चोपड़ा ने भी इस गंभीरता को समझा, जिसके बाद फिल्म के नाम पर एक बार फिर सोच-विचार के बाद फिल्म के नाम को बदल कर ‘निकाह’ रखा गया। इस तरह फिल्म पर आई एक बड़ी मुसीबत टल गई। बताया जाता है कि कुछ मुस्लिम संगठनों ने लोगों से अपिल भी की थी इस फिल्म को न देखें, लेकिन उनकी किसी ने सुनी नहीं।

यह भी पढ़ें

Raju Srivastav के लिए इस कदर भावुक हुए Amitabh Bachchan

Home / Entertainment / Bollywood / 40 साल पुराना है Boycott ट्रेंड! Raj Babbar-Salma Agha फिल्म के लिए की गई थी मांग; बवाल होने के बाद बदला गया था नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो