scriptशाकाल से सत्यानंद त्रिपाठी तक, Kulbhushan Kharbanda के इन किरदारों को प्यार करते हैं फैंस | Kulbhushan Kharbanda memorable roles from Shaan to Mirzaupr | Patrika News
बॉलीवुड

शाकाल से सत्यानंद त्रिपाठी तक, Kulbhushan Kharbanda के इन किरदारों को प्यार करते हैं फैंस

फिल्म ‘शान’ में शाकाल की जबरदस्त एक्टिंग आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में दशकों से एक खास मुकाम बनाया हुआ है। जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं कुलभूषण खरबंदा ( Kulbhushan Kharbanda ) की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने पहलुओं को।

मुंबईOct 24, 2020 / 11:26 pm

पवन राणा

शाकाल से ​सत्यानंद त्रिपाठी तक, Kulbhushan Kharbanda के इन किरदारों को प्यार करते हैं फैंस

शाकाल से ​सत्यानंद त्रिपाठी तक, Kulbhushan Kharbanda के इन किरदारों को प्यार करते हैं फैंस

मुंबई। कुलभूषण खरबंदा ( Kulbhushan Kharbanda ) का नाम फिल्म इंडस्ट्री में चॉकलेटी हीरो के रूप में नहीं लिया जाता, लेकिन उनकी अदाकारी हर किरदार में जान डाल देती है। इसी के चलते उनके निभाए कई रोल आज भी लोग याद करते हैं। ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज ( Mirzapur Web Series ) में भी उन्होंने सत्यानंद त्रिपाठी का दमदार रोल अदा किया है। आइए जानते हैं किन किरदारों को निभाकर फैंस के जहन में जगह बनाए हुए हैं कुलभूषण खरबंदा:

मालदीव में छुट्टियां मना रहे बादशाह के चेहरे का हुआ बुरा हाल, देख फैंस और सेलेब्स को लगा झटका

फिल्म ‘शान’ में शाकाल की जबरदस्त एक्टिंग आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में दशकों से एक खास मुकाम बनाया हुआ है। जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं कुलभूषण खरबंदा की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने पहलुओं को।

शान के शाकाल ( Shann 1980 )

फिल्म ‘शान’ में विलेन के किरदार में नजर आए कुलभूषण का लुक और संवाद अदायगी एकदम हटकर और प्रभावी थी। इसी रोल के चलते उनका बॉलीवुड में नाम हुआ और इसके बाद चैलेंजिंग रोल्स के लिए उन्हें मौका दिया जाने लगा।

मिर्जापुर के सत्यानंद त्रिपाठी ( Mirzapur Web Series )
‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज से कुलभूषण ने डिजिटल डेब्यू किया। एक वृद्ध किंग मेकर की भूमिका को उन्होंने जीवंत बना दिया। इस वेब सीरीज में अन्य कलाकारों को टक्कर देने के लिए अगर कोई यह रोल निभा सकता था तो वह कुलभूषण ही थे।

’लक्ष्मी बम’ के बाद प्रकाश झा की ‘Aashram’ पर भी लगे धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप

‘माचिस’ के कमांडर
बॉलीवुड फिल्म ‘माचिस’ को व्यावसासिक सफलता भले ही ना मिली हो, लेकिन इसमें हर कलाकार ने अपना सर्वश्रेष्ठ अभिनय किया। इसकी कहानी आज भी ताजा ही लगती है। इस मूवी में कुलभूषण ने कमांडर का किरदार निभाया। इस रोल में फैंस ने उन्हेंं काफी पसंद किया।

‘गुलामी’ के गोपी दादा

जेपी दत्ता की निर्देशक के रूप में पहली फिल्म है ‘गुलामी’। इस मूवी में निभाए गोपी दादा के रोल के लिए कुलभूषण को पहली बार फिल्मफेयर मेें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नॉमिनेशन मिला। देश की जाति व्यवस्था में भेदभाव पर आधारित इस मूवी में उनका किरदार आज भी जीवंत लगता है।

‘अर्थ’ के इंदर मल्होत्रा

महेश भट्ट की श्रेष्ठ फिल्मों में शुमार ‘अर्थ’ में कुलभूषण ने एक निर्देशक का किरदार अदा किया। कुलभूषण ने इंदर मल्होत्रा के इस किरकार के विभिन्न रंगों को शानदार तरीके से पेश किया। निर्देशक को महत्वाकांक्षी, घमंडी और बेवफा दिखाया गया है और इन सब भंगिमाओं को परदे पर उकेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

Home / Entertainment / Bollywood / शाकाल से सत्यानंद त्रिपाठी तक, Kulbhushan Kharbanda के इन किरदारों को प्यार करते हैं फैंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो