scriptRanveer is happy with the NCERT agreement, will work for deaf children | एनसीआरटी के समझौते से खुश हैं रणवीर, बधिर बच्चों के लिए करेंगे काम | Patrika News

एनसीआरटी के समझौते से खुश हैं रणवीर, बधिर बच्चों के लिए करेंगे काम

रणवीर सिंह भारत में बधिर बच्चों के लिए सांकेतिक भाषा का उपयोग करके टेक्स्ट बुक्स और अन्य शैक्षिक सामग्री को सुलभ बनाने के लिए काफी समय से काम कर रहे हैं।

जयपुर

Published: October 29, 2021 08:20:46 pm

Bollywood Updates: रणवीर सिंह भारत में बधिर बच्चों के लिए सांकेतिक भाषा का उपयोग करके टेक्स्ट बुक्स और अन्य शैक्षिक सामग्री को सुलभ बनाने के लिए काफी समय से काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, रणवीर बधिर समुदाय के सामने आने वाली चुनौतियों और मुद्दों को उठाने की दिशा में भी लगातार काम कर रहे हैं। वह अधिकारियों से भारतीय सांकेतिक भाषा (आइएसएल) को भारत की 23वीं आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देने के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।

ranveer.png

बधिरों के लिए खास रिेकॉड्र्स
रणवीर ने इस संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए हाल ही एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं। रणवीर ने कहा कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों को आइएसएल में कक्षा 1 से 5 के छात्रों के लिए डिजिटल रूप से उपलब्ध कराना, वास्तव में एक समावेशी समाज की ओर बड़ा कदम है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने बधिर बच्चों को सांकेतिक भाषा का उपयोग करने वाली शैक्षिक सामग्री तक पहुंच प्रदान करने के लिए भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरटीसी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें

जब एक सीन के लिए आशुतोष गोवारिकर ने लिया था 100 हथिनियों का ऑडिशन

रणवीर का कहना है कि, 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एक प्रगतिशील कदम है जिसकी बधिर समुदाय और राष्ट्र को बहुत आवश्यकता है और मैं इस बड़े कदम की सराहना करता हूं। यह बधिर समुदाय के 70 लाख लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण शुरुआत है। श्रणवीर कहते हैं।

गौरतलब है कि रणवीर ने नवजर ईरानी के साथ अपना एक इंडिविजुअल रिकॉर्ड लेबल 'इंकइंक' शुरू किया है। इसके तहत उन्होंने बधिर बच्चों के लिए सांकेतिक भाषा में कई संगीत वीडियो जारी किए हैं। ऐसा करने वाला यह संभवत: देश का अकेला रिकॉर्ड लेबल है। रणवीर ने कहा, 'इंकइंकÓ के जरिए मैं व्यक्तिगत रूप से इस समुदाय के लिए आवाज उठाता रहूंगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनाव, देखिए यूपी में किसका टिकट कटाCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.