scriptBirthday Special: 27 की उम्र में Rohini Hattangadi ने निभाया 74 साल की बुजुर्ग का रोल, क्लासिक फिल्मों में किया कमाल | rohini hattangadi birthday special debut movie struggle unknown facts | Patrika News
बॉलीवुड

Birthday Special: 27 की उम्र में Rohini Hattangadi ने निभाया 74 साल की बुजुर्ग का रोल, क्लासिक फिल्मों में किया कमाल

Rohini Hattangadi Birthday: एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगडी ने साल 1982 में आई फिल्म ‘गांधी’ में कस्तूरबा गांधी का रोल निभाया था। एक्ट्रेस की उम्र 27 साल की थी और उन्होंने 72 साल की महिला का रोल किया था।
 

Apr 11, 2024 / 08:07 am

Kirti Soni

Rohini Hattangadi Birthday

एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगडी

Rohini Hattangadi Birthday: रोहिणी हट्टंगडी ने मराठी फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी। एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्मों में भी एक खास जगह बनाई है। रोहिणी हट्टंगडी ने 70 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की थी। एक्ट्रेस ने 80 के दशक में कई बेहतरीन फिल्मों में लीड रोल किए हैं। रोहिणी अब तक की दूसरी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने इंटरनेशनल फिल्म में काम किया है। कम उम्र में काफी उम्रदराज महिला का रोल भी किया। आज यानी 11 अप्रैल को एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगडी अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस के इस खास मौके पर चलिए इनके फिल्मी करियर के बारे में अहम बातें बताते हैं।
रोहिणी अपनी पढ़ाई के दौरान से ही फिल्मों में आना चाहती थीं। एक्ट्रेस की फैमिली में कोई भी फिल्मी दुनिया से ताल्लुक नहीं रखता था। रोहिणी ने पढ़ाई पूरी करने के बाद FTII ज्वाइन किया और साथ ही मराठी थिएटर्स में प्ले भी करती थीं। रोहिणी ने फिल्मों में काम करने से पहले लगभग 150 प्ले किए। साल 1975 में रोहिणी की पहली मराठी फिल्म आई थी। रोहिणी की पहली हिंदी फिल्म 1978 में ‘अजीब दास्तां’ आई थी।
रोहिणी ने साल 1977 में जयदेव हट्टंगडी से शादी की और 32 साल बाद एक्ट्रेस का साल 2008 में तलाक हो गया था। जयदेव और रोहिणी का एक बेटा असीम भी है।
यह भी पढ़ें: Video: नेहा कक्कड़ का रोहनप्रीत से हुआ तलाक! सिंगर ने प्यार पर दिया बयान, बोलीं- ‘मैं डिजर्व…’


साल 1982 में आई हॉलीवुड डायरेक्टर रिचर्ड अटेनबरो की फिल्म ‘गांधी’ हिंदी में भी रिलीज हुई थी। फिल्म ‘गांधी’ में रोहिणी हट्टंगडी ने कस्तूरबा गांधी का रोल निभाया था। उस समय उनकी उम्र 27 साल थी और फिल्म में उन्होंने 72 साल की महिला का रोल किया था। फिल्म के इस रोल के लिए उन्हें अवार्ड भी मिला था। हट्टंगडी दूसरी ऐसी अभिनेत्री बनीं जिन्होंने इंटरनेशनल फिल्म में काम किया।
रोहिणी हट्टंगडी ने ‘शारांश’, ‘कर्ज’, ‘दामिनी’, ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस, ‘अर्थ’, ‘शहंशाह’, ‘अग्निपथ’, ‘चालबाज’, ‘सरकार’, ‘पुकार’, ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘जानम समझा करो’, ‘धर्म संकट’, ‘गैर कानूनी’ जैसी कई सफल फिल्में की हैं। रोहिणी हट्टंगडी ने मराठी और हिंदी सीरियल में भी काम किया है। हिंदी में इन्होंने ‘मायके से बंधी डोर’, ‘शह और मात’, ‘घर की लक्ष्मी बेटियां’ और ‘थोड़ा है थोड़े की जरूरत है’ जैसे टीवी शो में काम किया है।

Home / Entertainment / Bollywood / Birthday Special: 27 की उम्र में Rohini Hattangadi ने निभाया 74 साल की बुजुर्ग का रोल, क्लासिक फिल्मों में किया कमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो