scriptSatish Kaushik: नहीं रहे मिस्टर इंडिया के कैलेंडर, सतीश कौशिक की ‘द कश्मीर फाइल्स’ थी आखरी फिल्म | Satish Kaushik passed away Death by Heart Attack last film was Vivek Agnihotri The Kashmir Files | Patrika News
बॉलीवुड

Satish Kaushik: नहीं रहे मिस्टर इंडिया के कैलेंडर, सतीश कौशिक की ‘द कश्मीर फाइल्स’ थी आखरी फिल्म

Satish Kaushik: नहीं रहे मिस्टर इंडिया के कैलेंडर। नहीं रहें दीवाना मस्ताना के पप्पू पेजर। नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, कॉमेडियन, स्क्रिप्ट राइटर, निर्देशक और निर्माता। सतीश कौशिक ने 66 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। उनके जीवन की आखरी फिल्म थी ‘द कश्मीर फाइल्स’।

नई दिल्लीMar 09, 2023 / 10:43 am

Anju Chaudhary Bajpai

satish_kaushik_4.jpg

Satish Kaushik Passed Away

Satish Kaushik Passed Away: सतीश कौशिक ने अपनी एक्टिंग और डाइरेक्शन से सभी का दिल जीता लिया। ऐसे महान कलाकार, निर्देशक अचानक से यू हमेशा के लिए अलविदा कह जाना सभी को खल रहा है। यह उनकी एक्टिंग, स्वभाव और उनकी अद्भुत पर्सनालिटी का ही जादू हैं कि आज उनके जाने के बाद उन्हें सभी याद कर रहें हैं। पूरा बॉलीवुड शोक में डूबा हुआ है। सभी उन्हें अपने तरीके से श्रद्धांजलि दे रहें हैं। उनकी तबीयत बिगड़ी और कार में उन्हें (Satish Kaushik Death by Heart Attack) दिल का दौरा पड़ा। जिसकी वजह से (Satish Kaushik Death Reason) उनकी मृत्यु हो गई। सतीश कौशिक की आखरी फिल्म थी निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’। सतीश कौशिक ने अपनी आखरी फिल्म अपने फ्रेंड अनुपम खेर के साथ ही की थी ‘द कश्मीर फाइल्स’। अपने बेस्ट फ्रेंड और को-स्टार अनुपम खेर ने भी ट्वीट किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। अनुपम खेर ने लिखा कि 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम। Life will NEVER be the same without you SATISH ! ओम् शांति। अनुपम खेर ने सतीश कौशिक को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि ‘जानता हूं मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है। लेकिन अपने जिगरी दोस्त के बारे में ये लिखूंगा, ऐसा कभी नहीं सोचा था। कई बॉलीवुड सेलेब्स अपने चहेते एक्टर और निर्देशक को अपने-अपने तरीके से श्रद्धांजलि दे रहें हैं।

सतीश कौशिक (Satish Kaushik Death) का जन्म 13 अप्रैल 1965 को हरियाणा में हुआ था। बॉलीवुड में शुरुआत करने से पहले उन्होंने थिएटर में काम किया था। फिल्म अभिनेता के रूप में सतीश कौशिक को 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया के कैलेंडर से पहचान मिली। 1997 में दीवाना मस्ताना में पप्पू पेजर का किरदार निभाकर उन्होंने इस किरदार को हमेशा के लिए अमर कर दिया। सतीश कौशिक को 1990 में राम लखन के लिए और 1997 में साजन चले ससुराल के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।

यह भी पढ़ें

Dhoom 4: पठान के बाद शाहरुख खान धूम 4 से करेंगे धमाका



उन्होंने ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘साजन चले ससुराल’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। उन्होंने ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘प्रेम’, ‘हम आपके दिल में रहते हैं’ और ‘तेरे नाम’ जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया है। उनकी जिंदगी की आखरी फिल्म (Satish Kaushik Last Film) थी निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri The Kashmir Files) की ‘द कश्मीर फाइल्स’। इस फिल्म में उनके किरदार ने सभी के दिलों को एक बार फिर से छू लिया था।

https://twitter.com/bunnyAmnansh/status/1633687913652183041?ref_src=twsrc%5Etfw

कपिल शर्मा के शो पर एक बार ‘सतीश कौशिक’ (Satish Kaushik) ने अपनी जिंदगी का सबसे स्पेशल वाक्या शेयकर किया था। उन्होंने उस दौरान यह बताया था कि उन्हें फिल्म मंडी के लिए कास्ट कैसे किया गया था। ये उनके करियर की शुरुआती फिल्मों में से एक थी। सतीश कौशिक अपने लुक्स को लेकर हमेशा चिंता में रहते थे, लेकिन श्याम बेनेगल की इस क्लासिक फिल्म में उन्हें काम मिला और पहचान भी मिली। उन्होंने बताया कि उस वक्त उन्हें किड़नी स्टोन के बारे में पता चला था। वह अस्पताल से एक्स रे कराकर लौट रहे थे। तभी सतीश कौशिक को निर्देशक श्याम बेनेगल का फोन आया उन्होंने उनकी एक फोटो मांगी। लेकिन उस वक्त सतीश के पास उनके एक्स-रे के अलावा कुछ नहीं था। उनके पास उस समय उनकी एक भी फोटो नहीं थी। फिर उन्होंने श्याम बेनेगल से कहा कि उनके पास फोटो तो नहीं है लेकिन उनके पास एक्स-रे रिपोर्ट जरूर है। इसके साथ ही उन्होंने फोन पर यह भी कहा कि वह अंदर से बहुत अच्छा इंसान हैं। बस फिर क्या था श्याम बेनेगल को सतीश कौैशिक का यह हंसमुख अंदाज इतना पसंद आया की उन्होंने बिना किसी देरी के सतीश कौशिक को अपनी फिल्म ‘मंडी’ (Mandi) के लिए तुरंत ही साइन कर लिया था।

यह भी पढ़ें

शाहरुख खान की पठान का रिकॉर्ड तोड़ सकती है अजय देवगन की फिल्म भोला

Home / Entertainment / Bollywood / Satish Kaushik: नहीं रहे मिस्टर इंडिया के कैलेंडर, सतीश कौशिक की ‘द कश्मीर फाइल्स’ थी आखरी फिल्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो