scriptमेडिकल कॉलेज के लिए तालाबगांव की जमीन तय, 325 करोड़ आएगी लागत | Bundi News, Bundi Rajasthan,Medical college,land,Central government,Am | Patrika News
बूंदी

मेडिकल कॉलेज के लिए तालाबगांव की जमीन तय, 325 करोड़ आएगी लागत

बूंदी में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए जमीन के चिह्निकरण की स्थिति मंगलवार को स्पष्ट हो गई।

बूंदीOct 23, 2019 / 12:22 pm

पंकज जोशी

मेडिकल कॉलेज के लिए तालाबगांव की जमीन तय, 325 करोड़ आएगी लागत

मेडिकल कॉलेज के लिए तालाबगांव की जमीन तय, 325 करोड़ आएगी लागत

-63 बीघा 12 बिस्वा जमीन पर ही बनेगा कॉलेज
– केन्द्र सरकार ने जारी की 60 फीसदी राशि
-वर्ष 2021-22 में शुरू हो जाएगा मेडिकल कॉलेज
-तीन सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट पर सरकार की मुहर
बूंदी. बूंदी में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए जमीन के चिह्निकरण की स्थिति मंगलवार को स्पष्ट हो गई। मेडिकल कॉलेज हिण्डोली तहसील के तालाबगांव में 63 बीघा 12 बिस्वा जमीन पर ही बनेगा। इसकी सूचना सरकार ने बूंदी जिला प्रशासन को भेज दी।
तालाबगांव में जमीन के आवंटन के बाद से ही बूंदी में लगातार विरोध प्रदर्शन का क्रम चल रहा था। यहां लोगों का कहना था कि मेडिकल कॉलेज नगर परिषद पेराफेरी क्षेत्र में बनें। इसके बाद राज्य सरकार ने तीन सदस्यीय कमेटी गठित की, जिसने तालाबगांव सहित लोगों के सुझाए तीन स्थानों का अवलोकन किया। बाद में रिपोर्ट राज्य सरकार को प्रस्तुत की। टीम की रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार ने तालाबगांव में आवंटित 63 बीघा 12 जमीन को उपयुक्त मान लिया। अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) एवं पदेन शासन उपसचिव ने उक्त जमीन पर राज्य सरकार की सहमति का आदेश बूंदी जिला कलक्टर को भेज दिया।
कमेटी में यह थे शामिल
राज्य सरकार की ओर से गठित तीन सदस्यीय कमेटी में चिकित्सा शिक्षा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव वीरेन्द्र सिंह, जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ. विनय मल्होत्रा एवं आरएसआरडीसी पीडी आशु गर्ग शामिल थे। इस टीम ने बूंदी से भेजे गए विभिन्न संगठनों के ज्ञापनों का भी परीक्षण किया। उक्त कमेटी 28 सितम्बर को बूंदी पहुंची और सुझाई गई जमीनों का अवलोकन किया।
इन जमीनों में किया फाइनल
प्रदेश स्तरीय कमेटी ने हिण्डोली तहसील के तालाबगांव में आवंटित 63 बीघा 12 बिस्वा, बूंदी तहसील के सिलोर में 55 बीघा 12 बिस्वा एवं हट्टीपुरा पटवार मण्डल के दौलतपुरा गांव में चरागाह और सिवायचक जमीन का अवलोकन किया था। इस दौरान साथ में मौजूद जिले के अधिकारियों से चर्चा भी की थी। उक्त टीम ने तीनों स्थानों का निरीक्षण करने के बाद भविष्य के विस्तार, यातायात की सुगमता तथा संचालन की दृष्टि से मेडिकल कॉलेज के लिए तालाबगांव की जमीन को सर्वाधिक उपयुक्त माना। तब राज्य सरकार ने इस निर्णय पर अपनी अंतिम मुहर लगा दी।
तालाबगांव इसलिए माना उपयुक्त
जानकार सूत्रों ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के लिए सबसे पहले तालाबगांव की जमीन प्रस्तावित की गई। इसके बाद दो और जमीनों को देखा गया। तालाबगांव के राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने, बूंदी जिला चिकित्सालय से उक्त जमीन की दूरी 6.3 किलोमीटर होने, भविष्य में मेडिकल कॉलेज के विस्तार के लिए खाली जमीन होने से सर्वाधिक उपयुक्त माना गया। यहां आवंटित जमीन के करीब ही बारूद का मैगजीन बताया जिसे भी शिफ्ट किया जाएगा।
325 करोड़ आएगी लागत
केन्द्र सरकार की अपग्रेशन डिस्ट्रीक हॉस्पिटल इन टू मेडिकल कॉलेज योजना के तहत इसका निर्माण होगा। इस पर 325 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 6 0 फीसदी राशि की स्वीकृति जारी कर दी। अब शेष 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। बूंदी में मेडिकल कॉलेज शुरू होने से स्थानीय स्तर पर उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी। मेडिकल कॉलेज वर्ष 2021-22 में शुरू हो जाएगा।
-राज्य सरकार की ओर से गटित कमेटी ने तालाबगांव की जमीन को उपयुक्त मान लिया। पत्र मिलते ही आगे की प्रस्तावित कार्रवाई शुरू होगी।
रुक्मणि रियार, जिला कलक्टर, बूंदी

Home / Bundi / मेडिकल कॉलेज के लिए तालाबगांव की जमीन तय, 325 करोड़ आएगी लागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो