scriptबकरियों में रोग, दम तोड़ रहे पशुओं से पशुपालक परेशान। देखे वीडियो | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Animal Husbandry, Animal, Hospital, | Patrika News
बूंदी

बकरियों में रोग, दम तोड़ रहे पशुओं से पशुपालक परेशान। देखे वीडियो

बांसी पशु चिकित्सालय के क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के पशुपालकों के भेड व बकरियों में इन दिनो बीमारी फैलने से पशुपालकों के बेजुबान पशु दम तोड रहे है।

बूंदीNov 27, 2021 / 05:19 pm

Narendra Agarwal

बकरियों में रोग, दम तोड़ रहे पशुओं से पशुपालक परेशान

बकरियों में रोग, दम तोड़ रहे पशुओं से पशुपालक परेशान

भण्डेड़ा. बांसी पशु चिकित्सालय के क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के पशुपालकों के भेड व बकरियों में इन दिनो बीमारी फैलने से पशुपालकों के बेजुबान पशु दम तोड रहे है। बड़े पशुपालकों के एक रोज में ही पांच से दस बारह बकरियां बीमारी की चपेट में आ जाती है व एक से दो दिन में उपचार करवाने के दौरान ही दम तोड देते है। ऐसे में पशुपालकों का कहना है कि इस समय चल रहे पशुओं में खांसी, जुखाम व बुखार आने से व पशुओ के छेरा लगने से एक दो दिन मे ही उनकी मौत हो जाती है। कुछ पशुपालकों के तो लगभग दस से पन्द्रह पशु बचे है तो कुछ एक भी नही बचा पाए है। पशुपालकों का कहना था कि बांसी पशु चिकित्सालय पर ले जाकर उपचार भी करवाया जा रहा है पर फिर भी दिनोंदिन मोत होने का आंकड़ा बढ रहा है। पशुपालकों के सामने इस समय काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। इस समय पशुपालकों की चिंताएं बढती जा रहे है। अलग-अलग गांव से उपचार करवा रहे पशुपालकों ने बताया कि इस समय पशुओं की मोत होने से पहले तो उपचार करवा रहे है फिर भी पशुओं को नही बचा पाते है जो पशुपालक पशुओं से परिवार चलाते है उनके सामने खासी परेशानी आने लगी है। उनकी आर्थिक व्यवस्था गड़बड़ाने लग गई है। सादेड़ा, कल्याणपुरा कालानला फलास्थूनी मरां गुजरियाखेडा मूण्डली रामगंज आदि गांव में भेड व बकरियां इस समय बीमार हो रही है व उनकी मोते हो रही है।

Home / Bundi / बकरियों में रोग, दम तोड़ रहे पशुओं से पशुपालक परेशान। देखे वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो