scriptसाधारण सभा की बैठक में छाए रहे विकास के मुद्दे | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Wheat Procurement Center, FCI, OTP, | Patrika News
बूंदी

साधारण सभा की बैठक में छाए रहे विकास के मुद्दे

बून्दी पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में प्रधान प्रेम बाई मीणा की अध्यक्षता में हुई।

बूंदीMar 27, 2021 / 06:38 pm

Narendra Agarwal

साधारण सभा की बैठक में छाए रहे विकास के मुद्दे

साधारण सभा की बैठक में छाए रहे विकास के मुद्दे

रामगंजबालाजी. बून्दी पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में प्रधान प्रेम बाई मीणा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सभी पंचायत समिति सदस्य, सरपंचो एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में सर्वप्रथम विकास अधिकारी जगजीवन ने परिचय से शुरुआत की। एजेण्डानुसार विभागवार चर्चा की गई। सर्वप्रथम महात्मा गांधी नरेगा वर्ष 2021-22 की वार्षिक कार्य योजना का अनुमोदन किया गया। पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियन्ता को सदस्यों ने खराब सडक़ों की मरम्मत एवं नवीनीकरण के प्रस्ताव मुख्य रूप से रखे। उप प्रधान रामहेत बैरवा ने स्टेट हाइवे 29 मेे मेघारावत की झोपडिय़ा से खटकड़ तक गांवों में स्पीड ब्रेकर लगाने का प्रस्ताव रखा। प्रधान प्रेम बाई मीणा ने कुम्हारियों से कंवरपुरा से ग्राम पंचायत मुख्यालय तक डामर सडक़ निर्माण का प्रस्ताव रखा। पंचायत समिति सदस्य करण सिंह ने रामनगर टोल प्लाजा पर टोल की राशि बहुत ज्यादा वसूली जाती है।
प्रधान ने स्टेट हाइवे 29 से गांवों में नाले नहीं बनाने से बरसात मे बस्तियों में पानी भरने की समस्या से अवगत कराया। रोड पर बसे गांवों में नाले का निर्माण कराने, पंचायत समिति सदस्य सुरेंद्र कौर ने विद्युत विभाग से संबंधित ढीले तारों एवं पोल बदलने ट्रांसफार्मर बदलने की मांग उठाई। रसद विभाग द्वारा ग्राम ग्राम दौलाड़ा में संचालित दुकान को राशन डीलर द्वारा अपने स्वयं के मकान में ले जाने का मुद्दा उठाया। पीएचईडी से संबंधित गांव में फ्लोराइड की समस्या को पंचायत समिति सदस्यों व सरपंचों ने उठाया।
चिकित्सा विभाग के ब्लॉक सीएमएचओ डॉ पीसी मीणा ने कोराना वेक्सिन लगाने के लिए लोगों में जागरूकता लाने को कहा। पंचायत समिति सदस्य सुनल मीणा, पंस आशा मीणा, बम्बोरी सरपंच कुलदीप सिंह गौड़ आदि ने समस्याएं बताई। बैठक में अनुपस्थित राजस्व विभाग, रसद विभाग, वन विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग को नोटिस जारी करने का निर्णय किया गया।

गांवों की समस्याओं का नहीं होता समाधान
केशवरायपाटन. प ंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को प्रधान वीरेंद्र सिंह हाडा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, जयपुर विद्युत वितरण निगम, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आड़े हाथों लेते हुए आरोप लगाया कि अधिकारी समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर नहीं है। ठेकेदार घटिया निर्माण करवाकर सरकारी धन का दुरुपयोग कर रहे हैं। बैठक में गांव में उत्पन्न पेयजल समस्या को प्रमुखता से उठाते हुए सरपंचों ने आरोप लगाया कि गांवों में लगाए एक दर्जन से अधिक आरओ प्लांट बंद पड़े हुए हैं। बार बार कहने पर भी खराब हैण्डपम्प ठीक नहीं किए जा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों ने विकास कार्यों में होने वाले भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया। पेयजल व्यवस्था पर चर्चा करते हुए पंचायत समिति सदस्य देवकिशन मीणा ने जलोदा में पानी की टंकी का मामला उठाते हुए घटिया निर्माण करने का आरोप लगाया। जिला परिषद सदस्य अमृत लाल गुर्जर, जिला परिषद सदस्य कृष्ण चंद्र वर्मा, समिति सदस्य रामबिलासी बाई, धर्मराज गुर्जर आदि ने कई मामले उठाए। बैठक में ठेकेदारों की ओर से घटिया कार्य करने का आरोप लगाकर जांच की मांग की गई। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अधूरे पड़े आवास, मनरेगा योजना के बार ेमे ंबताया। ग्राम पंचायत गुढ़ा के ग्राम विकास अधिकारी की शिकायत मिलने पर प्रतिहार ने विकास अधिकारी को उसे निलंबित करने क ेनिर्देश दिए। बैठक में उपप्रधान बद्रीलाल मीणा, भीया सरपंच धर्मा गौतम, समिति सदस्य पूजा बैरागी व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने चर्चा में भाग लिया। सारसला सरपंच राधा मीणा ने चंबल घडय़िाल अभयारण्य क्षेत्र एवं पंचायत क्षेत्रों में चल रहे अवैध मिट्टी में बजरी खनन का मामला प्रमुखता से उठाया।

तालाबों व उद्यानों का सौन्दर्यींकरण होगा
नैनवां. खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने शुक्रवार को नैनवां नगरपालिका बोर्ड की बैठक ली। बैठक में पार्षदों से नैनवां शहर के सौदर्यींकरण, तालाबों में पानी की आवक, उद्यानों का विकास सहित अन्य विकास कार्य के प्रस्ताव रखने के साथ ही सफाई व्यवस्था में सुधार कराने का मुद्दा रखते सुअरों, बंदरों व श्वानों की परेशानी से मुक्ति दिलाने की मांग रखी। खेल राज्य मंत्री ने बैठक में नैनवां केे दोनों तालाबों में पानी की आवक बढ़ाने व तालाबों की पाल का सौन्दर्यींकरण कराने के प्रोजेक्ट तैयार करवाने घोषणा की। नैनवां नगरपालिका क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करनेे केे लिए 15 करोड़ रुपए की योजना 15 दिन में स्वीकृत हो जाएगी। गौण मंडी का निर्माण व स्टेडियम के निर्माण भी शीघ्र ही शुरू होने जा रहा है।
कॉलेज के चारदीवारी, रीको भूमि व नगरपालिका की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ चौथमाता, द्वारिका की बगीची सहित अन्य उद्यानों का निर्माण शुरू करवाया जाएगा।
चिकित्साालय मेें सोनोग्राफी मशीन के साथ स्त्रीरोग विशेषज्ञ चिकित्सक की व्यवस्था करवा दी जाएगी। पार्षदों ने शहर में सुअरंों, वानरों व श्वानों की समस्या से मुक्ति दिलाने की मांग रखी। अधिशासी अधिकारी महिमा डांगी से नगरपालिका के आय के स्रोतों की स्थिति की भी जानकारी ली।

भाजपा पार्षद नहीं आए
बैठक में अध्यक्ष प्रेमबाई गुर्जर, उपाध्यक्ष आबिद हुसैन, पार्षद भूपेन्द्र साहू, आशा यादव, जितेन्द्र बैरवा, मोहम्मद सलीम, दुर्गालाल सैनी, बीना वर्मा, शहनाज बानो, गोविन्द सैनी, वीणा पाण्डे, अमृतराज मीणा, शबाना व नबील अंसारी मौजूद रहे। जबकि भाजपा के पार्षदों ने दूरी बनाई रखी। भाजपा का एक भी पार्षद बैठक में नहीं आया। बैठक के बाद मंत्री ने जनसुनवाई भी की।

Home / Bundi / साधारण सभा की बैठक में छाए रहे विकास के मुद्दे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो