scriptभीषण गर्मी से इलेक्ट्रॉनिक बाजार चमका, खूब बिक रहे कूलर-एसी | Electronic market shines due to intense heat, coolers and ACs are selling well | Patrika News
बूंदी

भीषण गर्मी से इलेक्ट्रॉनिक बाजार चमका, खूब बिक रहे कूलर-एसी

भीषण गर्मी के चलते एसी-कूलर की जबरदस्त मांग बढ़ रही है। आलम यह है कि मांग के अनुरूप दुकानदारों को माल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते दुकानों में माल खत्म हो गया है।

बूंदीJun 03, 2024 / 12:11 pm

Narendra Agarwal

भीषण गर्मी से इलेक्ट्रॉनिक बाजार चमका, खूब बिक रहे कूलर-एसी

बूंदी में एक दुकान पर कूलर पसंद करते हुए।

बूंदी.भीषण गर्मी के चलते एसी-कूलर की जबरदस्त मांग बढ़ रही है। आलम यह है कि मांग के अनुरूप दुकानदारों को माल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते दुकानों में माल खत्म हो गया है। जिले में इलेक्ट्रॉनिक की करीब 100 से 120 दुकानें हैं, जहां एसी,कूलर, पंखे, फ्रीज आदि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बिक्री होती है। इस बार गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है और तापमान 50 के आसपास पहुंच गया है। आमजन का गर्मी से हॉल-बेहाल हो रहा है। वहीं इस भीषण गर्मी का असर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद पर भी दिखाई दे रहा है।
पूरे मई माह में बाजार में कूलर व एयर कंडीशनर की जबरदस्त डिमांड चल रही है और जमकर ग्राहकी होने से शहर सहित जिले में अधिकतर दुकानों पर माल खत्म हो गया है और दुकानदारों द्वारा निर्माता कंपनियों को ऑर्डर करने पर वहां से भी आउट ऑफ स्टॉक के जवाब मिल रहे हैं। बढ़ते तापमान के बीच गर्मी से निजात पाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की डिमांड भी तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है।
गत वर्ष गर्मी के दौरान बार-बार बरसात होने से तापमान में कमी रहने के कारण सीजन में खपत नहीं हो पाई थी। इस वर्ष व्यापारियों के पास गत वर्ष का भी स्टॉक मौजूद था और नया स्टॉक भी अधिक नहीं किया था,लेकिन एक पखवाड़े में रेकॉर्ड तोड़ गर्मी ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन कूलर, एयर कंडीशनर एवं की बिक्री के सभी पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। बाजार में आलम यह है कि अधिकांश दुकानों पर कूलर का स्टॉक समाप्त हो चुका है,जिन दुकानों पर कूलर मौजूद है वहां मुंह मांगे दाम बोले जा रहे है। व्यापारियों ने बताया कि कई सालों बाद कूलर-एसी का ऐसा बढिय़ा कारोबार रहा है।
…तो बढ़ सकती है कीमतें
भीषण गर्मी के चलते कूलर-एसी की डिमांड अधिक होने से इनके दामों में एकदम उछाल आ गया है। सभी उत्पादों के दामों में 10 से 25 प्रतिशत तक की तेजी नजर आ रही है। बाजार में एसी,फ्रीज व कूलर मेंं 1000 से 2000 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। अगर यहीं डिमांड रही और माल की कमी रही तो कीमतें और भी बढ़ सकती हैं। दिनभर में शहर में पचास से अधिक कूलर व एक दर्जन से अधिक एसी की बिक्री हो रही है।
काउंटर कूलर खत्म, प्लास्टिक की मांग
व्यापारी रोहित पाटौदी, धर्मेद्र जैन व असंरार अंसारी ने बताया कि ने गर्मी अधिक पडऩे से एसी-कूलर के साथ फ्रीज खूब बिक रहे है। हालांकि स्टॉक जल्द खत्म हो गया है। कंपनी मांग के अनुरूप माल नहीं भेज पा रही है। साथ ही इस बार प्लास्टिक कूलर की 80 फीसदी तक डिमांड बढ़ी है,लोहे के कूलर में कमी आई है। वहीं बाजार में काउंटर कूलर मिलना बंद हो गए है। हालांकि गर्मी के चलते कूलर की जबरदस्त डिमांड है। आलम यह बना हुआ है कि फैक्ट्रियां ऑर्डर देने के बाद भी माल सप्लाई नहीं दे रही है।
वोल्टेज बना समस्या,लगा रहे स्टेबलाइजर
इस बार ग्रामीण सहित शहर में बिजली कटौती के साथ वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। इसलिए लोग घरों में स्टेबलाइजर लगा रहे है,ताकि वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सके। प्रतिदिन 15 से 20 बिक रहे है,इनकी कीमत 2500 से सात हजार रुपए तक हैै। यह शहर सहित ग्रामीण इलाको में लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। वहीं आलम यह है कि बाजार में कूलर-पंखे की मोटर,पंप भी नहीं मिल रहे है।

Hindi News/ Bundi / भीषण गर्मी से इलेक्ट्रॉनिक बाजार चमका, खूब बिक रहे कूलर-एसी

ट्रेंडिंग वीडियो