scriptजोरदार बारिश के बाद राजस्थान के इस बांध में आया अचानक इतना पानी, चल पड़ी चादर | Overflow Dams from Rain water in bundi | Patrika News
बूंदी

जोरदार बारिश के बाद राजस्थान के इस बांध में आया अचानक इतना पानी, चल पड़ी चादर

बूंदी में छलक उठे बांध, 22फीट पानी की आवक से चल गई चादर

बूंदीJul 09, 2019 / 07:07 pm

anandi lal

rain
बूंदी/नमाना। राजस्थान में मानसून ( monsoon 2019 ) की दस्तक के साथ ही कई जिलों में अच्छी बारिश का दौर चल पड़ा है। जिससे सूखी नदियां फिर से बहने लगी हैं, बांधों का जल स्तर बढऩा शुरू हो गया है। ऐसे में बूंदी जिले में पिछले दिनों हुई जोरदार बरसात के बाद जिले के बांधों व तालाबों में पानी की आवक हुई है। सबसे पहले जिले का चांदा का तालाब बांध ओवरफ्लो हुआ है। मंगलवार को बांध में करीब 22 फीट पानी है जो भराव क्षमता से आधा फीट ज्यादा है। वहीं बारिश के चलते प्रदेश के कई बांध व एनिकटों में पानी की आवक शुरू हो गई।
बांध पर चली चादर
सबसे पहले बूंदी जिले में चांदा का तालाब बांध लबालब होने से किसानों के चेहरे खिले हुए है। बांध की भराव क्षमता 21.60 है। भराव क्षमता से अधिक पानी आने के कारण बांध पर चादर चलना शुरू हो गई है।
19 फीट पानी की हुई आवक
जानकारों का कहना है कि बूंदी जिले में यह बांध सबसे पहले भरता है वहीं सबसे पहले खाली भी हो जाता है। बरसात के बाद 10 दिनों में बांध में करीब 19 फीट पानी की आवक हुई है। जिससे बांध ओवरफ्लो हो गया मिट्टी से निर्मित यह बांध 5 गांव के किसानों की फसलों की प्यास बुझाता है 1990 में इसका निर्माण हुआ था।
यहां तेज बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में राजस्थान के शेष हिस्सों में मानसून की पूरी सक्रियता के आसार हैं। साथ ही एक-दो जिलों में तेज बारिश होने की भी संभावना है। प्रदेश के जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डुंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, और श्रीगंगानर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ 30 से 40 की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है।

Home / Bundi / जोरदार बारिश के बाद राजस्थान के इस बांध में आया अचानक इतना पानी, चल पड़ी चादर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो