scriptछात्र संघ चुनाव 2018: ऐसे करें मतदान ताकि ख़ारिज न हो आप का कीमती वोट… | Student union election 2018 waste your valuable vote | Patrika News
बूंदी

छात्र संघ चुनाव 2018: ऐसे करें मतदान ताकि ख़ारिज न हो आप का कीमती वोट…

प्रथम वर्ष के छात्र मतदान प्रक्रिया से अनभिज्ञ मतदान करने की प्रक्रिया के बारे मे जानते नही मसलन मतपत्र ख़ारिज हो जाते है

बूंदीAug 29, 2018 / 08:36 pm

Suraksha Rajora

Student union election 2018 waste your valuable vote

छात्र संघ चुनाव 2018: ऐसे करें मतदान ताकि ख़ारिज न हो आप का कीमती वोट…

बूंदी. एक तरफ तो छात्र नेताओंने अपनी पूरी ताकत प्रचार प्रसार में झोंक दी है, वहीं दूसरी ओर जिन मतदाताओं को प्रत्याशी लुभा रहें है उनमें 50 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने परिचय पत्र प्राप्त किए है, ऐसे में इस बार भी मतदान का प्रतिशत घट सकता है।
गत वर्ष 45 प्रतिशत ही मतदान हुआ था। परिचय पत्र प्राप्त करने की तय सीमा गुरुवार सायं 5 बजे तक ही है। कॉलेज प्रशासन के सामने परेशानी यह भी है कि प्रथम वर्ष के छात्र मतदान प्रक्रिया से अनभिज्ञ रहते है।
वे मतदान करने की प्रक्रिया के बारे मे जानते नही मसलन मतपत्र खारीज (अवैध)हो जाते है, क्योकि वह को्रस एरोसिन लगाना ही नही जानते। छात्र नेताओ का पूरा ध्यान फिलहाल प्रचार में ही है,उन्हें मतदान कैसे करना है इसको लेकर न ही कॉलेज प्रशासन न छात्र नेता अब तक जानाकरी दे पाए है ऐसे में इस बार भी कहीं वोट व्यर्थ न हो जाए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एनके जेतवाल ने बताया कि आयोजित बैठक में प्रत्योशियों को प्रेरित किया है कि वह प्रचार करते समय प्रथम वर्ष के मतदाताओं को मतपत्र डालने की प्रक्रिया को समझाए। उच्च शिक्षा संस्थान में मतपत्र खारिज होना अच्छा संदेश नही जाता। पिछली बार करीब 432 मत खारिज हुए थे।
मतदाताओ को प्रत्याशियों के खाने में ही का्रेस एनोसिन लागकर ही मत दिया जाए।
कन्या महाविद्यालय में जरूर छात्राओं ने परिचय पत्र समय से प्राप्त किए लेकिन यहां भी कई छात्राएं अपने मताधिकार से वंचित होगी। दोनो ही कॉलेजो में वंचित मतदाताओं की स्थिति गुरुवार को साफ होगी लेकिन अब तक 50प्रतिशत ही छात्रो के परिचय पत्र प्राप्त हुए है।
छात्र संघ चुनाव के नियमों की पालना को लेकर कमेटी को निर्देशित किया है। इसकी सुचना परिसर में भी चस्पा की गई है। गुरुवार सांय 5 बजे तक ही परिचय पत्र जारी किए जाएगें। इससे पहले चुनाव प्रचार सुबह 8बजे ही थम जाएगा।
प्राचार्य ओपी माहेश्वरी

कन्या महाविद्यालय- मतदाता1हजार 19
राजकीय महाविद्यालय- मतदाता- 6158

Home / Bundi / छात्र संघ चुनाव 2018: ऐसे करें मतदान ताकि ख़ारिज न हो आप का कीमती वोट…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो