scriptएक किस्त के बाद पूरे जीवन भर 23 हजार रुपए पेंशन, जानें क्या LIC का नया प्लान? | 23 thousand rupees pension on whole life after one installment, know what new plan of LIC | Patrika News
कारोबार

एक किस्त के बाद पूरे जीवन भर 23 हजार रुपए पेंशन, जानें क्या LIC का नया प्लान?

LIC पिछले दिनों अपनी सबसे अधिक फेमस पॉलिसी सी ‘जीवन अक्षय’ को फिर से शुरू किया है
Jeevan Akshay Policy में एकमुश्त निवेश कर हर महीनें सरकार की ओर से पेंशन पा सकते हैं

नई दिल्लीNov 01, 2020 / 10:53 pm

Mohit sharma

एक किस्त के बाद पूरे जीवन पर 23 हजार रुपए पेंशन, जानें क्या LIC का नया प्लान?

एक किस्त के बाद पूरे जीवन पर 23 हजार रुपए पेंशन, जानें क्या LIC का नया प्लान?

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) देश की उन विश्वसनीय बीमा कंपनियों में से एक जहां, लोग आंख मूंदकर निवेश करने में विश्वास रखते हैं। क्यों कि एलआईसी का संचालन सरकार के पास है, इसलिए लोगों का यूं भी इस बीमा कंपनी पर अधिक विश्वास जम जाता है और लोगों को यहां पैसा डूबने की चिंता नहीं रहती। अब चूंकि त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में LIC आपके बीच एक नया प्लान लेकर आई है। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह भी है कि कस्टमर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी पॉलिसी में निवेश कर सकता है। आपको बता दें कि LIC पिछले दिनों अपनी सबसे अधिक फेमस पॉलिसी सी ‘Jeevan Akshay Policy’ को फिर से शुरू किया है।

दिल्ली में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या, 24 घंटे में 5,664 नए केस

Jeevan Akshay Policy

जीवन अक्षय पॉलिसी में सबसे बड़ी खासबात यह है कि एकमुश्त निवेश कर पॉलिसी होल्डर हर महीनें सरकार की ओर से पेंशन पा सकते हैं। यह पेंशन अकाउंट में आने के बाद प्रति माह पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। पेंशन किस्त भरने के तुरंत बाद ही खाते में आना शुरू हो जाती है। इसकी वजह से यह लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी है। लोग इस पॉलिसी में अधिक निवेश करना पसंद कर रहे हैं। लोगों की इस पंसद के पीछे सबसे बड़ी वजह हर महीनों की पेंशन है। एक सर्वे के अनुसार इस पॉलिसी को अपनानों वालों में सबसे अधिक नौकरीपेशा वाले लोगों की संख्या है।

Bihar Assembly Election दूसरे चरण के लिए थमा प्रचार, तीन को होगा मतदान

नॉन लिंक्ड पॉलिसी

दरअसल, सिंगल प्रीमियम के अतिरिक्त यह एक एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है। इसका मतलब यह है कि इसका शेयर मार्केट से संबंध नहींं है। एलआसी ने इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम एन्यूटी की शुरुआत 12000 रुपये प्रतिवर्ष है से की है, जबकि अधिकतम की अनलिमिटेड रखी है। अगर आप इस पॉलिसी को लेने के लिए इच्छुक हैं तो एक लाख रुपए जमाकर इसको खरीदा जा सकता है। कंपनी ने एक फैमिली के कोई भी दो सदस्य इसमें संयुक्त एन्यूटी रख सकते हैं।

Home / Business / एक किस्त के बाद पूरे जीवन भर 23 हजार रुपए पेंशन, जानें क्या LIC का नया प्लान?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो