script

Bihar Assembly Election दूसरे चरण के लिए थमा प्रचार, तीन को होगा मतदान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2020 11:03:58 pm

Submitted by:

Mohit sharma

Bihar Assembly Election के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शाम को थम गया है
तीन नवंबर को चुनाव के दूसरे चरण में 17 ज़िलो की 94 सीटों के लिए मतदान होना है

Bihar Assembly Election दूसरे चरण के लिए थम गया प्रचार, तीन को होगा मतदान

Bihar Assembly Election दूसरे चरण के लिए थम गया प्रचार, तीन को होगा मतदान

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव ( bihar assembly election ) के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शाम को थम गया है। तीन नवंबर को चुनाव के दूसरे चरण में 17 ज़िलो की 94 सीटों के लिए मतदान होना है।

 

 

बिहार विधानसभा चुनाव दूसरा चरण)
क्रम संख्या जिला सीट
1पटना9
2नालंदा7
3भागलपुर5
4खगड़िया4
5बेगूसराय7
6समस्तीपुर5
7वैशाली4
8सारण में 1010
9सिवान में 88
10गोपालगंज में 66

48 घंटे पहले निषेधाज्ञा लागू

बिहार की जिन सीटों पर दूसरे चरण में चुनाव होने हैं, उन पर वोटिंग खत्म होने तक के समय से 48 घंटे पहले निषेधाज्ञा लागू हो गई है। वहीं, मुंगेर कांड के बाद चुनाव आयोग ( Election commission ) के सामने शांतिपूर्ण चुनाव कराने की चुनौती है। जिसके लिए आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। निषेधाज्ञा के अनुसार इन क्षेत्रों में पब्लिक प्लेस पर एक साथ तीन से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। इसका उल्लंघन करने पर पुलिस आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकती है। गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Assembly ELection ) के दूसरे चरण में राज्य की 94 विधानसभा सीटों पर कुल 1463 उम्मीदवारों का भविष्य दांव पर लगा है। इन 1463 उम्मीदवारों में से महिला प्रत्याशियों की संख्या केवल 146 ही है।

Jammu-Kashmir: सेना के हाथ लगी बड़ी सफलता, BJP नेताओं की हत्या में शामिल Hizbul Commander ढेर

चार अलग-अलग गठबंधन

इस चुनाव में जहां सत्ता तक पुहंचने के लिए विभिन्न पार्टियों ने चार अलग-अलग गठबंधन बनाकर चुनावी मैदान में हैं वहीं बिहार के मुख्यमंत्री ( Bihar CM ) बनने का सपना संजोए छह मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भी हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar ) एक बार फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) के मुख्यमंत्री का चेहरा हैं वहीं राष्ट्रीय जनता दल ( RJD ) नेतृत्व वाले विपक्षी दल के महागठबंधन राजद नेता तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने के दावे के साथ चुनावी मैदान में है। तेजस्वी खुद राघोपुर से चुनावी मैदान में उतरे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो