scriptEPFO ने करीब साढ़े छः करोड़ लोगों के खाते में भेजा ब्याज का पैसा, जानिए कैसे करें पता आपको मिला या नहीं | epfo sent interest in 6.5 crore in pf account check your balance | Patrika News

EPFO ने करीब साढ़े छः करोड़ लोगों के खाते में भेजा ब्याज का पैसा, जानिए कैसे करें पता आपको मिला या नहीं

Published: Oct 29, 2021 02:46:12 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने आपके खाते में ब्याज की रकम दी है या नहीं इसे आप आसान स्टेप्स फाॅलो करके जान सकते हैं। यह सुविधा घर बैठे भी हासिल की जा सकती है। अकाउंट चेक करने के लिए आप चार आसान तरीके अपना सकते हैं।
 

epfo.jpg
नई दिल्ली।

केंद्र सरकार ने देशभर में करीब 6.5 करोड़ लोगों को दिवाली पर शानदार तोहफा दिया है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन यानी EPFO ने प्रोविडेंट फंड उपभोक्ताओं के खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने आपके खाते में ब्याज की रकम दी है या नहीं इसे आप आसान स्टेप्स फाॅलो करके जान सकते हैं। यह सुविधा घर बैठे भी हासिल की जा सकती है। अकाउंट चेक करने के लिए आप चार आसान तरीके अपना सकते हैं।
यह भी पढ़ें
-

कौन था खादिम हुसैन रिजवी और टीएलपी क्यों फ्रांस के राजदूत को पाकिस्तान से निकलवाना चाहती है

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी थी। श्रम व रोजगार मंत्रालय ने भी इस फैसले पर सहमति जता दी थी। अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े उपभोक्ताओं के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा हो रहा है। यदि आप भी नौकरीपेशा हैं और आपका प्रॉविडेंट फंड कटता है तो आप 4 आसान तरीकों से अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।
इसके लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से एक संदेश मिलेगा। इसमें आपके पीएफ खाते की डिटेल मिल जाएगी। इसके लिए जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट पैन और आधार लिंक्ड होना चाहिए।
इसके अलावा, यदि आपका यूएएन ईपीएफओ के पास रजिस्‍टर्ड है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी मैसेज से मिल सकती है। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए हैं। अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं। यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। यह एसएमएस यूएएन के पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजना होगा।
यह भी पढ़ें
-

रूस में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण, सरकार ने लगाया लाॅकडाऊन, ब्रिटेन के बाद जर्मनी में भी बढ़े केस

ईपीएफओ की वेबसाइट के जरिये भी यह जानकारी ली जा सकती है। इसके लिए आपको EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां Employee Centric Services पर क्लिक करें। अब View Passbook पर क्लिक करें। पासबुक देखने के लिए UAN से लॉगइन करें।
साथ ही, आप उमंग ऐप के जरिये भी अकाउंट चेक कर सकते हैं। इसके लिए अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी सेंट्रिक सर्विस पर क्लिक करें। यहां व्यू पासबुक ऑप्‍शन पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो