scriptकोरोना वायरस के खौफ को भूल इन 5 कारणों से गरजा शेयर बाजार | Forget coronavirus fear, stock market thundered for these 5 reasons | Patrika News
बाजार

कोरोना वायरस के खौफ को भूल इन 5 कारणों से गरजा शेयर बाजार

लॉकडाउन में छूट मिलने की संभावनाओं को देखते हुए शेयर बाजार में तेजी
विदेशी निवेशकों की निवेश सीमा को बढ़ाने की खबर से बाजार में दिखा जोश
विदेशी बाजारों में जबरदस्त तेजी और देश से दवा निर्यात बैन हटने का दिखा असर

Apr 08, 2020 / 08:40 am

Saurabh Sharma

Share market

Forget coronavirus fear, stock market thundered for these 5 reasons

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खौफ को पीछे छोड़ आज आज शेयर बाजार में करीब 2500 अंकों की ऐतिहासिक तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से आज निवेशकों को करीब 8 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो एक दिन में सबसे ज्यादा बताया जा रहा है। जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में यह तेजी यूं ही नहीं देखने को मिली है। इसके पीछे करीब पांच कारण हैं, जिसकी वजह से बाजार में अब तक की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर शेयर बाजार की रफ्तार को तेज करने में कौन से पांच कारण रहे….

यह भी पढ़ेंः- इतिहास की सबसे बड़ी तेजी के साथ बंद बाजार, निवेशक हुए मालामाल

लॉकडाउन में छूट की संभावना से झूमा बाजार
आज शेयर बाजार में झूमने की सबसे बड़ी बजह 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में छूट की संभावना माना जा रहा है। जानकारों की मानें तो शेयर बाजार का मानना है कि लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद कारोबार दोबारा से शुरू हो सकेगा। वास्तव में विचार किया जा रहा है कि जिन राज्यों में कोरोना असर कम है उन इलाकों में कुछ प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन में राहत दी जाए। वहीं स्पेन और इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्या तेजी से कमी आई है, जिसकी वजह से भी लॉकडाउन में छूट देने पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: मनी आैर फाॅरेक्स के बाद अब MF के कटआॅफ टाइम में हुआ बदलाव

विदेशी निवेशकों की निवेश सीमा में इजाफा
वहीं दूसरी ओर एफपीआई के निवेश की सीमा में बढ़ोतरी की खबरों से भी भारतीय शेयर बाजार में काफी बूस्ट मिला। जानकारी के अनुसार विदेशी निवेशकों ने करीब 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश शेयर बाजार में किया है। निवेश सीमा बढऩे की वजहसे विदेशी निवेशकों का पैसिव फ्लो बढ़ेगा। ऐसे में घरेलू निवेशकों में भी काफी उत्साह देखने को मिला है। आपको बता दें कि विदेशी निवेशक मार्च में सवा लाख करोड़ रुपए की चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: CMIE की रिपोर्ट का अनुमान, 23 फीसदी हो सकते हैं बेरोजगार

दवा निर्यात पर रोक हटाने का असर
वहीं अमरीकी दबाव की वजहसे भारत ने मंगलवार को दवा निर्यात पर रोक के प्रतिबंध को हटा लिया है। अब कोरोना से संबंधित मरीजों के लिए 24 दवाओं को भारत अमरीका में निर्यात करेगा। दवाओं के एक्सपोर्ट पर बैन पिछले महीने ही लगाया गया था। बैन हटने के साथ ही फार्मा शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के इस माहौल में सबसे ज्यादा फायदा फार्मा स्टॉक्स और सेक्टर को ही हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी बाजारों में सोना 1700 डॉलर के पार, भारत में बना कीमत का नया रिकॉर्ड

विदेशी बाजारों में जबरदस्त बढ़त
सोमवार को अमरीकी बाजार में बड़ी बढ़त देखने को मिली थी। वहीं आज सुबह एशियाई बाजारों में बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। वास्तव में जापान ने अपनी जीडीपी का 20 फीसदी कोरोना वायरस के पीढि़तों के लिए राहत पैकेज के रूप में दिए हैं। जिसका असर नेक्कई में देखने को मिला। यही वजह बना कि एशिया के सभी बाजारों में बड़ी बढ़त देखने को मिली। वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आईसीयू में होने के बाद भी लंदन के शेयर बाजार से तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। जिसका असर भी भारतीय शेयर बाजार में देखने को मिला।

यह भी पढ़ेंः- दलाल स्ट्रीट हुआ गुलजार, सेंसेक्स में करीब 1300 अंकों की बढ़त, निवेशकों को 4 लाख करोड़ का मुनाफा

मुकेश अंबानी की दिखी ताकत
जी हां, आज शेयर बाजार में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर की ताकत भी देखने को मिली। आज रिलायंस के शेयरों में 12 फीसदी की तेजी देखने को मिली। जिसके बाद कंपनी का शेयर 1200 रुपए को पार कर गया है। इस तेजी के बाद कंपनी के मार्केट कैप में बड़ी तेजी देखने को मिली है। आज कंपनी का शेयर बाजार में मार्केट कैप 7.64 लाख करोड़ रुपए हो गया है। जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल में तेजी की वजह से कंपनी के ऑयल कारोबार को बड़ा फायदा होगा। जिसका असर भी शेयर बाजार में देखने को मिला है। आपको बता दें कि बीते बीते महीने मुकेश अंबानी के लिए कुछ खास नहीं रहे हैं। दिसंबर से मार्च तक के बीच में मार्केट कैप में 4 लाख करोड़ रुपए की कमजोरी देखने को मिल चुकी है।

Home / Business / Market News / कोरोना वायरस के खौफ को भूल इन 5 कारणों से गरजा शेयर बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो