Coronavirus Lockdown: मनी और फॉरेक्स के बाद अब MF के कटऑफ टाइम में हुआ बदलाव

  • सेबी की ओर से किया गया है म्यूचुअल फंड के कटऑफ टाइमिंग में अस्थाई बदलाव
  • 7 अप्रैल 2020 से लेकर आगामी 17 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा यह बदलाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 08 Apr 2020, 08:32 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से बैंकिंग सेक्टर से लेकर डेट मार्केट के टाइमिंग में बदलाव किया गया। आरबीआई ने फॉरेक्स और मनी मार्केट की टाइमिंग में भी बदलाव किया। अब सेबी की ओर से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए जरूरी खबर आई है। सेबी ने म्यूचुअल फंड के कटऑफ टाइमिंग में भी अस्थाई बदलाव कर दिया है, नई टाइमिंग से आज से लागू हो गई ळै। जो कि 17 अप्रैल तक जारी रहेंगी। आपको बता दें कि देश में इक्विटी और प्रिशियस मेटल के अलावा म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में यह बदलाव ऐसे निवेशकों के लिए काफी जरूरी हो गया था।

यह हुआ है जरूरी बदलाव
जानकारी के अनुसार एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड ऑफ इंडिया ने टाइमिंग में बदलाव क सुझाव पिछले सप्ताह दिया था, जिसे सेबी की ओर से हरी झंडी मिल गई है। इसे मंगलवार यानी आज से लागू भी कर दिया गया है। इस बदलाव के अनुसार लिक्विड और ओवरनाइट फंड में यदि पिछले दिन का नेट असेट वैल्यू या एनएवी हासिल करना है तो दोपहर 12.30 बजे तक निवेश करना अब जरूरी होगा। पहले यही कट ऑफ टाइम दोपहर 01.30 बजे तक का था। यानी इन फंडों में पिछले दिन का एनएवी चाहिए तो हर हाल में दोपहर 12.30 तक ऑर्डर प्लेस कर देना होगा। अगर 12.30 बजे के बाद ऑर्डर प्लेस किया तो उसी दिन का एनएवी मिलेगा।

यहां भी हुआ बदलाव
वहीं सेबी ने डेट, इक्विटी, हाइब्रिड आदि म्यूचुअल फंड में भी कटऑफ टाइम में बदलाव किया है। अगर आप मौजूदा दिन का एनएवी चाहते हैं तो आपको अब दोपहर 3 बजे की जगह 1 बजे ही ऑर्डर प्लेस करना होगा। अगर फंडों की यूनिट खरीद का ऑर्डर दोपहर एक बजे के बाद देंगे जो तो निवेशकों को अगले दिन का एनएवी मिलेगा। वहीं म्यूचुअल फंड की यूनिट बेचने या रिडम्पशन पाने के लिए भी कटऑफ टाइम बदल गया है। यूनिट को भुनाने के लिए उसी दिन का एनएवी चाहते हैं तो दोपहर बाद 01 बजे तक आर्डर देना होगा। उसके बाद आर्डर प्लेस करने पर दिन का एनएवी मिलेगा।

कोरोना वायरस Coronavirus Pandemic Coronavirus Outbreak
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned